White Hair Problem: कम उम्र में बालों का सफेद होना काफी आम हो गया है. जिसका मुख्य कारण तनाव, पोषण की कमी, प्रदूषण आदि है. लोग सफेद बालों को काला करने के लिए कई तरह के घरेलू उपायों का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कोई असर नहीं दिखता. लेकिन कुछ हेयर ऑयल (Hair oil to remove white hair) लगाकर सफेद बालों को तेजी से काला बनाया जा सकता है. बस इसके लिए आपको नारियल या जैतून के तेल को सही तरीके से इस्तेमाल करना होता है. आइए जानते हैं कि कम उम्र में बालों को सफेद होने से कैसे रोकें.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Best Oil for White Hair: सफेद बालों को काला बनाने के लिए ऐसे लगाएं तेल


जैतून का तेल और कलौंजी का तेल
कम उम्र में सफेद बालों को रोकने के लिए आपको बालों में जैतून का तेल और कलौंजी का तेल लगाना चाहिए. प्रीमैच्योर ग्रे हेयर (Premature Grey Hair) को दूर करने के लिए 1 चम्मच जैतून के तेल में 1 चम्मच कलौंजी का तेल मिलाएं और बालों की जड़ों में हल्के हाथ से मसाज करें. बालों में तेल लगाने के 1 घंटे बाद गुनगुने पानी से हेयर वॉश कर लें.


नारियल तेल और मेहंदी के पत्ते
सफेद बालों को काला करने के लिए नारियल तेल और मेंहदी के पत्ते इस्तेमाल किए जा सकते हैं. इस व्हाइट हेयर ट्रीटमेंट में आपको 4 चम्मच नारियल तेल (Coconut Oil to stop white hair) में मेहंदी की पत्तियां डालकर उबालना है. जब तेल पर ब्राउन कलर आने लगे, तो गैस बंदकर उसे ठंडा होने दें. अब इस तेल से बालों में मालिश करें और हेयर मसाज के 40 मिनट बाद साफ पानी से बाल धो लें.


सोने से पहले लगाएं आंवला पाउडर और नारियल तेल
नारियल तेल और आंवला पाउडर बालों के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है. सफेद बालों को काला करने के लिए 3 चम्मच नारियल तेल लेकर उसमें 2 चम्मच आंवला पाउडर मिलाकर गर्म कर लें. जब दोनों चीजें गर्म होकर अच्छी तरह मिल जाएं, तो इसे सोने से पहले साफ बालों की जड़ों में लगाएं. रातभर ऐसा रहने दें और अगली सुबह बालों में शैंपू कर लें.


Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.