रात में अच्छी नींद के बावजूद बहुत से लोगों के लिए सुबह के समय बिस्तर छोड़ना आसान नहीं होता. कई तरह के दर्द व परेशानियां उनकी सुबह को भारी बना देते हैं, जिसमें से एक सिरदर्द व चक्कर आना है. सुबह उठने पर सिर दर्द व चक्कर आने के कारण मामूली से लेकर गंभीर भी हो सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रात को चाय, कॉफी या शराब अधिक पीने से डिहाइड्रेशन हो सकती है, जिससे सुबह उठने पर सिर भारी होना, सिर दर्द या चक्कर महसूस हो सकते हैं. इसके अलावा, मानसिक तनाव भी सिर दर्द का कारण हो सकता है. गंभीर कारणों की बात करें तो सुबह नियमित रूप से तेज सिरदर्द ब्रेन ट्यूमर का संकेत हो सकता है. अनिद्रा, स्लीप एपनिया और माइग्रेन भी सुबह सिरदर्द या चक्कर आने का कारण हो सकते हैं. अमेरिकन माइग्रेन फाउंडेशन के अनुसार, सुबह उठने पर सिरदर्द की समस्या महिलाओं में अधिक होती है. 40 के बाद ऐसा ज्यादा होता है.


ये करें सुधार
- देर रात तक मोबाइल, टीवी या लैपटॉप की स्क्रीन का इस्तेमाल ने करें. इससे दिमाग में मेलाटोनिन हार्मोन का लेवल प्रभावित होता है, जो जागने और सोने को कंट्रोल करता है.
- सुबह उठने ही गुनगुना पानी पिएं.
- शाम को पांच बजे के बाद चाय व कॉफी का सेवन न करें. ये चीजें शुगर इंसुलिन के लेवल को बढ़ा देती है. कैफीन एड्रीनलीन को सक्रिय करती है, जिससे सोने में दिक्कत आ सकती है.
- पौष्टिक तत्वों से भरपूर नाश्ता करें.
- सुबह कुछ देर धूप में बिताएं, इससे सेरोटोनिन का स्तर बढ़ता है, जो ऊर्जा देता है. रात में नींद भी बेहतर आती है.
- झटके से बिस्तर से न उठें.


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.