नई दिल्ली: आज हम आपके लिए लेकर आए हैं फिटकरी के फायदे. जी हां, फिटकरी सेहत के साथ स्किन के लिए भी फायदेमंद है. हमने देखा है कि जब पिछले दिनों कोरोना की दूसरी लहर अपने पीक पर थी तब गले और सांस सम्बन्धी दिक्कतों को दूर करने के लिए लोगों को फिटकरी (Alum) के गरारे करने की सलाह दी जा रही थी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जाने-माने आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी की मानें तो हमारे लिए फिटकरी कई तरह से फायदेमंद है. यदि आपको सूखी खांसी हो रही है या खांसने पर बहुत अधिक बलगम निकल रहा है तो दोनों ही परिस्थितियों में फिटकरी का उपयोग आपके लिए बहुत लाभकारी है. 


फिटकरी के फायदे


1. खांसी के साथ बलगम आने पर ऐसे करें उपयोग
आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, खांसी के साथ बलगम आने पर आप फिटकरी के पानी से गरारे कर सकते हैं. इसके अलावा फिटकरी पर शहद लगाकर चाटने से भी आपकी समस्या का उपचार हो जाएगा. उन्होंने बताया कि फिटकरी का चूर्ण बनाकर भी शहद के साथ आप उसका आसानी से सेवन कर सकते हैं, इससे खांसी से राहत मिलेगी.


2. दांत दर्द से राहत दिलाएगी फिटकरी
डॉक्टर अबरार मुल्तानी कहते हैं कि अगर आपको दांत में दर्द है तो राहत पाने के लिए आप फिटकरी का इस्तेमाल कर सकते हैं. फिटकरी के पाउडर को एक गिलास पानी में मिलाकर इससे कुछ मिनट तक गरारे करें. ऐसा करने से दांद दर्द से राहत मिलेगी साथ ही मुंह से आने बदबू से निजात मिलेगी. 


3. यूरीन इंफेक्शन में लाभकारी है फिटकरी
डॉक्टर अबरार मुल्तानी कहते हैं किगर्मियों के मौसम में कई लोगों को यूरीन इंफेक्शन हो जाता है, ऐसे में वेजाइना को फिटकरी के पानी से दिन में दो से तीन बार साफ करें. ऐसा करने से इंफेक्शन के कारण हो रही खुजली, लालपन, जलन आदि से आपको राहत मिल जाएगी, इसलिए प्राथमिक उपचार के तौर पर इसे जरूर आजमाकर देखें. 


4. बुखार में लाभकारी है फिटकरी
अगर आपको बुखार है तो फिटकरी का उपयोग बहुत लाभकारी होता है. डॉक्टर अबरार मुल्तानी कहते हैं कि बुखार आने पर आप फिटकरी के पानी से स्नान जरूर करें. बुखार यदि अधिक है तो एक चुटकी फिटकरी का पाउडर लें, उसमें सौंठ को मिलाएं और बताशे के साथ इस मिश्रण का सेवन करें. दिन में दो बार इस उपाय को करने से धीरे- धीरे आपके शरीर का तापमान कम होने लगेगा. 


5. झुर्रियां कम करे
अगर आपके चेहरे या हाथ-पैर में झुर्रियां दिखने लगी हैं तो इन्हें कम करने के लिए भी आप फिटकरी का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप फिटकरी के टुकड़े से कुछ मिनट के लिए चेहरे और हाथ-पैर की मसाज करें फिर पानी से धो लें.


ये भी पढ़ें: weight loss tips: इन आदतों में लाएं बदलाव, तेजी से कम हो जाएगा आपका वजन