weight loss tips: इन आदतों में लाएं बदलाव, तेजी से कम हो जाएगा आपका वजन
Advertisement

weight loss tips: इन आदतों में लाएं बदलाव, तेजी से कम हो जाएगा आपका वजन

सोने से हमेशा 2 घंटे पहले डिनर खत्‍म कर लें. अगर आप तेजी से वजन घटाना चाहते हैं तो नियमित तौर पर आपको ऐसा करना होगा.

सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: अगर आप भी वजन कम कना चाहते हैं तो ये खबर आपके काम की है. इस खबर में आज हम आपके लिए उन आदतों के बारे में बता रहे हैं, जो वजन बढ़ने का कारण बनती हैं. जब आप वजन कम रहे होते हैं तो ये आदते आपकी राह में रोड़ा भी बनती हैं. 

इन आदतों में लाएं सुधार

1. सोने से दो घंटे पहले कर लें डिनर
सोने से हमेशा 2 घंटे पहले डिनर खत्‍म कर लें. अगर आप तेजी से वजन घटाना चाहते हैं तो नियमित तौर पर आपको ऐसा करना होगा. वे लोग जो देर से डिनर करके तुरंत सो जाते हैं, उनका वजन कभी नहीं घटता.

2. खाना खाने से पहले पीएं पानी
डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह कहती हैं कि वजन घटाने के लिए आपको इस बात का ख्याल रखना है कि ज्यादा से ज्यादा पानी पीना है. अक्सर लोग पीने के पानी के महत्व को कम आंकते हैं. तरल पदार्थ न केवल हमें हाइड्रेटेड रखता है, बल्कि परिपूर्णता की अनुभूति भी कराता है और हमें कम खाने में मदद करता है. वजन कम करने के लिए आप भोजन के 30 मिनट पहले एक बड़ा गिलास पानी जरूर पिएं.

3. चाय की जगह पीएं गुनगुना पानी
एक रिसर्च के मुताबिक सुबह-सुबह चाय या कॉफी पीने से आपकी सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है. इतना ही नहीं यह वजन घटाने के रास्ते में बाधा बन सकते हैं. वजन कम करने के लिए आप सुबह सबसे पहले गुनगुना पानी पी सकते हैं. इससे आपका पाचन तंत्र बेहतर होगा वजन कम करने में भी आसानी होगी.

4. कम तेल का करें सेवन

डॉक्टर रंजना सिंह कहती हैं कि अगर आप खाना पकाते वक्त ज्यादा तेल का इस्तेमाल करते हैं तो सावधान हो जाइए. क्योंकि तेल में ज्यादा कैलोरी होती है, जिससे आपका वजन कम नहीं हो सकता. याद रखें कि आपके खाने में वसा की मात्रा कम से कम होनी चाहिए, तभी तेजी से वजन घटेगा

Trending news