Benefits Of Drinking Sugarcane Juice:  गर्मी और उमस भरे मौसम में आप अक्सर सड़क किनार गन्ने का जूस पीते होंगे, जिससे काफी राहत मिल जाती है. हालांकि 100 ग्राम शुगरकेन जूस में करीब 269 कैलोरीज होती है, इसके बावजूद ये एक हेल्दी ड्रिंक है, क्योंकि ये आपके शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करती है और बॉडी को इंस्टेंट एनर्जी देने का काम करती है. कई बार आपकी थकान भी गन्ने का रस पीने से दूर हो जाती है. आइए न्यूट्रीशनिस्ट निखिल वत्स से जानते हैं कि शुगरकेन जूस पीने से और कौन-कौन से फायदे हो सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गन्ने का जूस में कई न्यूट्रिएंट्स


कई रिसर्च में माना गया है कि गन्ने का जूस कैंसर (Cancer) से लड़ने में मदद करता है. ये कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, आयरन और मैंगनीज का एक रिच सोर्स है. ये न्यूट्रिएंट्स शरीर कैंसर सेल्स को कम करते हैं. ये तब भी फायदेमंद होता है, जब कोई इंसान प्रोस्टेट या ब्रेस्ट कैंसर से गुजर रहा हो.


गन्ने के जूस पीने के 5 जबरदस्त फायदे


1. गन्ने का जूस में फाइबर की मात्रा होती है, जो शरीर में बढ़ते हुए वजन को कम करने में मदद करता है. यह हमारे शरीर से सभी बैड कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है. 


2. गन्ने के रस की मदद से दांतों का इनेमल और दांत मजबूत होते हैं और इससे दांत सड़ने की संभावना भी कम होती है. 


3. चिलचिलाती गर्मी में गन्ने के रस का एक ठंडा गिलास एनर्जी देने का काम करता है. गन्ना न सिर्फ आपके शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है बल्कि आपको डिहाइड्रेशन से भी बचाता है. 


4. पेट से जुड़ी समस्याओं से पीड़ित लोग गन्ने के रस का सेवन कर सकते हैं, क्योंकि ये पाचक रसों के स्राव की प्रक्रिया को बढ़ाने में मदद करता है. 


5. महिलाएं अगर नियमित तौर पर गन्ने का रस पिएं तो उन्हें कई फायदे मिल सकते हैं. साथ ही यूरिन इंफेक्शन का रिस्क घटाता है.



इन बीमारियों से भी होगा बचाव


गन्ने का रस न्यूट्रिएंट्स के सेवन का सबसे हेल्दी और नेचुरल तरीका है. ये पीलिया और लीवर से जुड़ी बीमारियों के इलाज में कारगर माना जाता है. शरीर में एनर्जी बनाए रखने के लिए आपको गन्ने का जूस जरूरी पीना चाहिए. 


गन्ना जूस पीने का सही वक्त


गन्ने का जूस (Sugarcane Juice) आप दोपहर से पहले पिएं तो ये सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित होगा. आप हफ्ते में कम से कम हर रोज एक गिलास जूस का सेवन कर सकते हैं. 


 


(Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)