नई दिल्ली : सर्दियों का मौसम शुरू हो गया है, इस मौसम में कुछ भी खाने-पीने का स्वाद कई गुना हो जाता है. घर में अक्सर बड़े बूढ़े भी कहते हैं सर्दियों में खाए-पिए का गुन शरीर को ज्यादा लगता है. इस मौसम में यदि आप गुड़ खाते हैं तो यह आपके शरीर को कई तरह से फायदा देता है. सर्दियों में गुड़ को सेहत का खजाना कहा गया है. स्मॉग और प्रदूषण के बढ़ते लेवल में भी गुड़ का रोजाना सेवन करने से आप बीमारियों के कम शिकार होते हैं. गुड़ का सेवन करने से शुगर के मरीजों को भी राहत मिलती है. आगे पढ़िए रोजाना गुड़ का सेवन करने से शरीर को होने वाले फायदों के बारे में.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हड्ड‍ियों होती हैं मजबूत
यदि आपके जोड़ों में भी दर्द रहता है तो गुड़ के साथ अदरक खाना आपके लिए अच्छा रहेगा. गुड़ में प्रचुर मात्रा में कैल्‍शियम और फास्‍फोरस पाया जाता है. ये दोनों ही तत्‍व हड्डियों को मजबूती देते हैं.


खून की कमी दूर करे
गुड़ आयरन का बड़ा स्रोत है. यदि आपका हिमोग्‍लोबिन कम है तो रोजाना गुड़ खाने से आपको फायदा होगा. इस कारण प्रेग्नेंट महिलाओं को डॉक्टर गुड़ का सेवन करने की सलाह देते हैं. एनिमिया के मरीजों के लिए गुड़ बहुत फायदेमंद होता है.


ब्‍लड प्रेशर रहेगा नॉर्मल
यदि आपको हाई ब्‍लड प्रेशर की समस्या है तो गुड़ का सेवन आपके लिए वरदान साबित होगा. हाई ब्‍लड प्रेशर वाले लोगों को डॉक्टरों की तरफ से गुड़ खाने की सलाह दी जाती है.


प्रदूषण का असर कम करें
यदि आप किसी ऐसे कारखाने या फैक्ट्री में काम करते हैं जहां पर प्रदूषण का स्तर सामान्य से ज्यादा है तो आपको प्रतिदिन कम से कम 100 ग्राम गुड़ का सेवन करना चाहिए. गुड़ का सेवन आप खाने के साथ या फिर खाने के बाद भी कर सकते हैं. ऐसा में आपके शरीर पर प्रदूषण का असर कम होगा.


शरीर को एक्टिव रखें
शरीर और हड्ड‍ियों को मजबूती देने के अलावा गुड़ का सेवन शरीर में स्फूर्ति देता है. इससे आपका शरीर एक्टिव रहता है. यदि आपके शरीर में कमजोरी है तो दूध के साथ गुड़ का सेवन करने से ताकत आएगी. यदि आपको दूध पसंद नहीं है तो एक कप पानी में पांच ग्राम गुड़, थोड़ा सा नींबू का रस और काला नमक मिलाकर सेवन करने से आपको थकान महसूस नहीं होगी.


आंखों के लिए फायदेमंद
यदि आपकी आई साइड वीक है या आपकी आंखों में अन्य किसी प्रकार की दिक्कत रहती है तो आपके लिए गुड़ का सेवन फायदेमंद रहेगा. गुड़ खाने से आंखों की कमजोरी दूर होती है. यही नहीं गुड़ आंखों की रोश्‍नी बढ़ाए रखने में बहुत मददगार है.


पेट के लिए फायदेमंद
यदि आपके पेट में कब्ज, गैस या एसिडिटी की समस्या है तो गुड़ खाने से आपको फायदा मिलेगा. यदि आपको खट्टी डकार आती हैं तो गुड़, सेंधा नमक और काला नमक मिलाकर खाने से आराम मिलेगा. खाने के बाद गुड़ खाने से पाचन शक्ति अच्छी रहती है और भूख खुलती है.


सर्दी-जुकाम में दे फायदा
सर्दी-जुकाम से छुटकारे में गुड़ काफी असरदार है. काली मिर्च और अदरक के साथ गुड़ खाने से सर्दी-जुकाम में आराम मिलत है. अगर किसी को खांसी की श‍िकायत है तो उसे चीनी के बजाए गुड़ खाना चाहिए. गुड़ को अदरक के साथ गर्म कर खाने से गले की खराश और जलन में राहत मिलती है.


दिमाग के लिए अच्छा
गुड़ आपके मूड को अच्‍छा बनाने का काम भी करता है. यही नहीं अगर आपको माइग्रेन की श‍िकायत है तो रोजाना गुड़ खाने से बहुत फायदा होगा. नियमित रूप से गुड़ खाने से आपका दिमाग मजबूत बना रहेगा और याद्दाश्‍त भी अच्‍छी रहेगी.