नई दिल्ली: आज हम आपके लिए लेकर आए हैं संतरा के फायदे. शरीर की इम्युनिटी बूस्ट करने वाला संतरा कोरोना काल में आपके लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है. इतना ही नहीं यह आपको एनर्जी से भरपूर बनाए रखता है. संतरे में काफी मात्रा में विटामिन सी (Vitamin C) पाया जाता है.  इसके साथ ही वजन घटाने के लिए संतरा (Orange For Weight Loss) काफी कारगर माना जाता है, क्योंकि इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है. 
 
संतरा में क्या पाया जाता है
डाइटिशियन डॉ. रंजना सिंह के अनुसार संतरा में पाए जाने वाले तत्वों पर नजर डालें तो इसमें एमिनो एसिड, फाइबर, कैल्शियम, आयोडीन, फॉस्फोरस, सोडियम, मिनरल्स, विटामिन ए और बी जैसे शानदार तत्व पाए जाते हैं. इन ही तत्वों की वजह से हाई ब्लड प्रेशर के लिए संतरा (Orange For High Blood Pressure) कारगर माना जाता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

संतरा से होने वाले चमत्कारिक फायदे


1.  वजन कंट्रोल में रखता है
डाइट एक्सपर्ट्स डॉ. रंजना सिंह के अनुसार, संतरे को स्नैक्स वाले फ्रूट्स में शामिल कर अपने कैलोरी इंटेक को कम किया जा सकता है और वजन को कंट्रोल में रखने में काफी मदद मिल सकती है. सुबह ब्रेकफास्ट में एक गिलास संतरे का जूस फायदेमंद हो सकता है. संतरे में उच्च फाइबर और विटामिन C पाया जाता है. इसे खाने से जल्दी से भूख नहीं लगती है, जिससे वजन नहीं बढ़ता है.


2. इम्यूनिटी बढ़ाता है
गर्मियों में संतरे का सेवन बेहद फायदेमंद माना जाता है. यह नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट होता है और इम्युनिटी बढ़ाता है. इसके अलावा खून साफ करने के साथ ही यह स्टेमिना बढ़ाने में भी मददगार होता है. 


3. हड्डियों को बनाता है मजबूत
संतरा विटामिन बी कॉम्प्लेक्स का स्त्रोत भी है, जो हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाता है. यह हार्ट रेट और ब्लड प्रेशर रेगुलेट करता है और हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है.


4. गठिया रोगियों के लिए फायदेमंद
संतरा का सेवन गठिया रोगियों के लिए फायदेमंद होता है. इससे जोड़ों में दर्द, अकड़न और सूजन की समस्या से राहत मिलती है. संतरा शरीर से यूरिक एसिड को कम कर गठिया के मरीजों को आराम दिला सकता है. यह गठिया में शरीर की सूजन को कम करने में भी मददगार माना जाता है.


5. त्वचा के लिए फायदेमंद
डाइटिशियन डॉ. रंजना सिंह की मानें तो संतरा आपकी त्वचा के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. इसमें मौजूद विटामिन सी कोलेजन उत्पादन में सहायता करता है, जो त्वचा की शक्ति और घाव भरने में सुधार करके त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है. इसलिए सर्दियों में संतरा खाने की सलाह दी जाती है.


ये भी पढ़ें; Health News: कोरोना काल में सेहत का खजाना है अजवाइन, मिलते हैं गजब के फायदे, एक्सपर्ट्स ने बताया सेवन का सही तरीका


WATCH LIVE TV