Health News: कोरोना काल में सेहत का खजाना है अजवाइन, मिलते हैं गजब के फायदे, एक्सपर्ट्स ने बताया सेवन का सही तरीका
Advertisement

Health News: कोरोना काल में सेहत का खजाना है अजवाइन, मिलते हैं गजब के फायदे, एक्सपर्ट्स ने बताया सेवन का सही तरीका

आयुर्वेदिक विशेषज्ञ डॉ. अबरार मुल्तानी के अनुसार अजवाइन सर्दी-जुकाम, बहती नाक और ठंड से निजात पाने की अचूक दवा मानी जाती है...

सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली:  कोरोना काल में लोग रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित करने के लिए अलग-अलग नुस्खे आजमा रहे हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि सेहत का खजाना हमारे किचन में ही है आजवाइन के रूप में. आमतौर पर अजवाइन का इस्‍तेमाल नमकीन पूरी, मठ्ठी, नमक पारे और पराठों का स्‍वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है, लेकिन अजवाइन के छोटे-छोटे बीजों में ऐसे गुणकारी तत्‍व मौजूद हैं, जिनसे आप अब तक अंजान हैं. 

आयुर्वेदिक विशेषज्ञ डॉ. अबरार मुल्तानी के अनुसार अजवाइन सर्दी-जुकाम, बहती नाक और ठंड से निजात पाने की अचूक दवा मानी जाती है. इसका सेवन करने से सिर्फ बदन और पेट दर्द ही नहीं बल्कि मोटापे से भी मुक्ति मिलती है. इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और जलनरोधी तत्व पाए जाते हैं, जो न सिर्फ सर्दी और साइनस में आराम देते हैं बल्कि छाती से जमे कफ से भी छुटकारा दिलाते हैं. 

कैसे करें इस्तेमाल
आयुर्वेदिक विशेषज्ञ डॉ. अबरार मुल्तानी कहते हैं कि अजवाइन का किसी भी रूप में सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है. अजवाइन को गुनगुने पानी के साथ साबुत भी चबाया जा सकता है और अजवाइन को पानी में उबालकर भी पिया जा सकता है.

अजवाइन खाने के फायदे..

  1. आयुर्वेदिक विशेषज्ञ डॉ. अबरार मुल्तानी की मानें तो अजवाइन पेट की कई बीमारियों का रामबाण इलाज है. इसका सेवन करने से पेट दर्द, गैस, उल्‍टी, खट्टी डकार और एसिडिटी में आराम मिलता है.
  2. अजवाइन वजन घटाने में भी काफी मददगार है. इसके साथ ही अजवाइन खाने से भूख भी लगती है तथा पाचन क्रिया ठीक से काम करती है.
  3. अजवाइन से गठिया के रोग में भी आराम मिलता है. अजवाइन के चूरन की पोटली बनाकर घुटनों में सेंकने से फायदा होता है. आधा कप अजवाइन के रस में सौंठ मिलाकर पीने से भी गठिया का रोग ठीक हो जाता है.
  4. अगर आपके चेहरे पर मुंहासे हैं तो दही के साथ थोड़े से अजवाइन पीसकर इस लेप को चेहरे पर लगाएं. जब लेप सूख जाए तब इसे गर्म पानी से साफ कर लें. कुछ ही दिनों में मुंहासे गायब हो जाएंगे.
  5. अजवाइन का पानी पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्‍म बढ़ता है, जिससे चर्बी घटने लगती है. एक गिलास पानी में रात भर अजवाइन भ‍िगोकर रख दें. इसमें शहद मिलाकर खाली पेट पीने से जल्‍दी फायदा होता है.

डॉ. अबरार मुल्तानी के अनुसार, अगर आपकी खांसी ठीक नहीं हो रही है तो अजवाइन का पानी बहुत फायदा करेगा. इसके लिए अजवाइन को पानी में मिलाकर उबाल नें. इसमें काला नमक मिलाकर पीने से आराम म‍िलेगा.  

ये भी पढ़ें; health news: नाश्ते में एक सिर्फ 1 अंडा सेहत के लिए कर सकता है कमाल, हेल्थ एक्सपर्ट्स ने बताया सेवन का सही तरीका

WATCH LIVE TV

Trending news