Heart Disease: नए साल की पार्टी में इतना भी व्यस्त ना हो जाएंगे कि अपनी सेहत का ख्याल भी ना करें. पार्टी में ज्यादा शराब, जंक फूड का सेवन करने से दिल की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

लोग छुट्टियां लेकर नए साल को सेलिब्रेट करने अपने पसंदीदा जगहों पर जा रहे हैं. न्यू ईयर पार्टी का बात हो और शराब का जिक्र ना हो, ऐसा हो ही नहीं सकता. पार्टी में शराब के ज्यादा सेवन से दिल से जुड़ी बीमारी का खतरा बढ़ सकता है.पार्टी में जान डाल देने वाली शराब आपके दिल की धड़कनों को भी रोक सकता है. NCBI के अनुसार, छुट्टियों में शराब के सेवन से शरीर में इथेनॉल का लेवल बढ़ जाता, जिसे अल्कोहल-इंड्यूस्ड एट्रियल अर्थिमीया या हॉलिडे हार्ट सिंड्रोम भी कहते हैं.


क्या है हॉलिडे हार्ट सिंड्रोम?
हार्ट डिसऑर्डर के मामले ज्यादातर छुट्टी के दिनों में मिलते हैं, इसलिए इसे हॉलिडे हार्ट सिंड्रोम कहते हैं. यह सॉल्टी फूड और शराब के अत्यधिक सेवन से होती है. बहुत अधिक जश्न मनाना हार्ट फेल, स्ट्रोक जैसी कई गंभीर समस्याओं का कारण बन सकता है.


हॉलिडे हार्ट सिंड्रोम के लक्षण


  • दिल की तेज धड़कन

  • अधिक थकान

  • चक्कर आना या बेहोशी महसूस होना

  • सीने में दर्द, दबाव या बेचैनी होना


हॉलिडे हार्ट सिंड्रोम के रिस्क
हॉलिडे हार्ट सिंड्रोम कई जानलेवा मेडिकल कंडीशन से जुड़ा होता है, हालांकि इसे ठीक किया जा सकता है. अगर हॉलिडे हार्ट सिंड्रोम का इलाज ना किया जाए तो यह अर्थेमिया और निमोनिया का कारण बन सकता है. इसके अलावा, हॉलिडे हार्ट सिंड्रोम से खून में थक्के पड़ सकते हैं, जिससे ब्लड फ्लो में रुकावट आ सकती है.


कैसे करें बचाव
छुट्टियों में मौज मस्ती के साथ-साथ सेहत का ख्याल रखना भी बेहद जरूरी है. हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, भले ही आप छुट्टियों में फ्री है, लेकिन अपनी हेल्दी आदतों में कभी बदलाव ना करें. इसके अलावा, फास्ट फूड और शराब के अधिक सेवन से भी बचें. वर्कआउट को स्किप ना करें.


Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.