Tanning home remedies: सूर्य के रोशनी के सीधे संपर्क में आने से स्किन को कई तरह से नुकासन पहुंचता है, जैसे कि टैनिंग, सनबर्न, आदि. टैनिंग के अलावा, सूर्य की हानिकारक अल्ट्रावायलेट किरणों के संपर्क में आने से कई गंभीर प्रभाव भी हो सकते हैं, जिनमें उम्र बढ़ने के स्पष्ट लक्षण शामिल हैं. सूरज की रोशनी से काले धब्बे या पैच भी हो सकते हैं. तो इन सबके से कैसे बचा जाए? तो इसका जवाब- शारीरिक सुरक्षा ही है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अगर धूप के कारण आपकी स्किन भी टैन हो गई है तो कुछ घरेलू नुस्खों से उसे ठीक किया जा सकता है. ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन ने टैनिंग हटाने के कुछ टिप्स शेयर किए हैं. आइए जानते हैं क्या?



सूरज की किरणों से बचने के लिए कैसा सनस्क्रीन यूज करें?
सूरज की रोशनी के प्रभावों को एक ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन लगाकर कम किया जा सकता है. सनस्क्रीन एक ऐसी उत्पाद है जो त्वचा और सूर्य की किरणों के बीच एक कवर बनाता है, जबकि एक ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन वह है जो सूर्य की दोनों यूवी-ए और यूवी-बी किरणों से सुरक्षा प्रदान करता है. एसपीएफ 25 वाला सनस्क्रीन ज्यादातर त्वचा के लिए पर्याप्त है, लेकिन यदि त्वचा ज्यादा सेंसिटिव है और आसानी से जलने लगती है, तो हाई एसपीएफ वाले सनस्क्रीन का उपयोग करना चाहिए.