Vitamin D in monsoon: विटामिन डी हमारे शरीर के लिए एक जरूरी पोषक तत्व है. यह कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद करता है, जो मजबूत हड्डियों का निर्माण करते हैं. इसके अलावा, आपकी मांसपेशियों को बनाने इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए भी विटामिन डी आवश्यक है. जब हमारी त्वचा सूर्य की किरणों के संपर्क में आती है तो हमारे शरीर में विटामिन डी बनाता है. अधिकांश लोगों को इस तरह से विटामिन डी की डेली खुराक मिल जाती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

चूंकि हम इस समय बरसात के मौसम में हैं, इसलिए हमारे लिए सूर्य के सीधा संपर्क में आना कठिन हो जाएगा. हालांकि, हर किसी को अपने शरीर को ठीक से काम करने के लिए दैनिक आधार पर पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी की आवश्यकता होती है. तो, अगर धूप न हो तो क्या करें? आपकी आवश्यकताओं को पूरा करने के कुछ अन्य तरीके नीचे बताए गए हैं.


डाइट
आपकी डाइट आपको विटामिन डी प्राप्त करने में मदद कर सकता है. अपनी डाइट में फैटी फिश (जैसे ट्राउट, सैल्मन, ट्यूना और मैकेरल) और फिश लिवर ऑयल को शामिल करें. इसके अलावा, आप अपनी डाइट में अंडे की जर्दी, मशरूम और पनीर को भी शामिल हैं.


सप्लीमेंट्स
यदि आपकी डाइट विटामिन डी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अपर्याप्त है या आप विटामिन डी की कमी के लक्षणों का अनुभव कर रहे हैं, तो सप्लीमेंट्स मदद कर सकते हैं. विटामिन डी फैट सॉल्युबल होता है और इसलिए यह सबसे अच्छा अवशोषित होता है, जब सप्लीमेंट्स भोजन या नाश्ते के साथ लिया जाता है.


सप्लीमेंट्स कब लेना चाहिए
बहुत से लोग बिना यह जाने कि उन्हें इसकी जरूरत है या नहीं, सप्लीमेंट्स का सेवन कर लेते हैं. यह जानने के लिए कि आपमें विटामिन डी की कमी है या नहीं, पहले ब्लड टेस्ट कराना महत्वपूर्ण है. अगर रिपोर्ट में विटामिन डी की कमी निकले तो भी सलाह दी जाती है कि सप्लीमेंट लेने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें. सुनिश्चित करें कि आप उनसे यह भी पूछें कि आपको इन्हें कितनी बार लेने की आवश्यकता है, क्योंकि अधिक सेवन से हानिकारक स्वास्थ्य परिणाम हो सकते हैं.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)