बारिश के मौसम के बाद डेंगू का खतरा बढ़ जाता है. भारत के कई राज्यों में डेंगू के मामले काफी तेजी से बढ़ रहे हैं और अगर समय पर उचित निवारक उपाय नहीं किए गए तो बीमारी तेजी से फैल सकती है और जनसंख्या के एक बड़े हिस्से को प्रभावित कर सकती है. प्रमुख निवारक उपायों में से एक डेंगू पैदा करने वाले मच्छर, एडीज मच्छर की उपस्थिति की पहचान करना है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एडीज मच्छर (जो डेंगू बुखार फैलाता है) की पहचान बीमारी को कंट्रोल करने और इसके संचरण को रोकने में आवश्यक है. ये मच्छर, मुख्य रूप से एडीज एजिप्टी और एडीज अल्बोपिक्टस, डेंगू वायरस फैलाने के लिए जिम्मेदार हैं और चिकनगुनिया, जिका और पीले बुखार जैसी अन्य बीमारियों को फैलाने के लिए भी कुख्यात हैं. आज हम आपको डेंगू मच्छर को पहचानने के 5 आसान तरीके बताएंगे और साथ ही डेंगू से बचाव के कुछ आसान उपाय भी बताएंगे.


1. आकार और बनावट
एडीज मच्छर छोटे और काले होते हैं, इनकी लंबाई लगभग 4-7 मिलीमीटर होती है. इनके शरीर का आकार पतला होता है और इनके पैर लंबे होते हैं. ये मच्छर दिखने में अन्य मच्छरों जैसे हो सकते हैं, लेकिन कुछ खास निशानियों से इनकी पहचान की जा सकती है.


2. काले और सफेद धारियां
एडीज मच्छरों की सबसे बड़ी पहचान उनके शरीर पर बनी काले और सफेद रंग की धारियां होती हैं. एडीज एजिप्टी मच्छर के पैरों पर सफेद धारियां होती हैं और उनके ऊपरी शरीर (थोरैक्स) पर वीणा के आकार का सफेद निशान होता है. ये निशान इन्हें अन्य मच्छरों से अलग पहचान देते हैं. एडीज अल्बोपिक्टस (जिसे एशियन टाइगर मच्छर भी कहा जाता है) के शरीर पर भी सफेद धारियां होती हैं, खासकर पीठ पर एक सफेद रेखा.


3. दिन में काटने की आदत
एडीज मच्छर दिन के समय काटते हैं, खासकर सुबह के समय और देर शाम को. ये मच्छर अधिकतर इंसानों को काटते हैं और शहरी तथा सेमी-अर्बन एरिया में ज्यादा पाए जाते हैं.


4. ठहरे हुए पानी में प्रजनन
डेंगू मच्छर साफ और स्थिर पानी में प्रजनन करते हैं. फूलदान, पुराने टायर, बाल्टी, पानी के टैंक और कचरा जैसे स्थानों में इनका प्रजनन होता है. ये मच्छर बहुत कम पानी में भी अंडे दे सकते हैं, इसलिए पानी जमा होने वाले छोटे से छोटे स्थानों को भी साफ रखना जरूरी है.


5. आराम करने की मुद्रा
एडीज मच्छर जब बैठते हैं तो उनके शरीर का ऊपरी भाग जमीन से थोड़ा उठा होता है, यानी ये मच्छर अन्य मच्छरों की तरह सीधा नहीं बैठते, बल्कि हल्के तिरछे रहते हैं.


कैसे रखें खुद को सुरक्षित
घर के आसपास पानी जमा न होने दें और साफ-सफाई बनाए रखें. मच्छरदानी का प्रयोग करें और मच्छर भगाने वाले उत्पादों का इस्तेमाल करें. हल्के रंग के कपड़े पहनें और शरीर को ढककर रखें. डेंगू से बचाव के लिए इन साधारण उपायों का पालन कर खुद और अपने परिवार को सुरक्षित रखें.


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.