Change of Weather: सर्दियां करीब आ रही हैं, और मौसम में बदलाव साफ देखा जा सकता है, अब रात के वक्त एसी चलाने की जरूरत नहीं, लेकिन हल्की स्पीड में पंखे चलाने के बावजूद चादर ओढ़ने की जरूरत पड़ती है. इस दौरान हम सभी को अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है, वरना तबीयत खराब हो सकती है. डॉ. इमरान अहमद के मुताबिक चेंजिंग वेदर के दौरान बीमारियों से कैसे बचा जा सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


1. हेल्दी खाएं

बदलते मौसम में शरीर को एक्सट्रा न्यूट्रिएंट्स की जरूरत होती है. ऐसे में अपनी डेली डाइट में ताजे फल, सब्जियां, दालें और प्रोटीन बेस्ड फूड आ को शामिल करें. विटामिन सी से भरपूर फल, जैसे संतरा, नींबू और आंवला, आपकी इम्यूनिटी को मजबूत करते हैं और सर्दी-जुकाम से बचाने में मदद करते हैं।


2. गर्म पानी और हाइड्रेशन का ध्यान रखें

बदलते मौसम में हम अक्सर पानी कम पीने की जरूरत पड़ती है, जबकि शरीर को हाइड्रेट रखना उतना ही जरूरी होता है. इसके लिए दिनभर गुनगुने पानी का सेवन करें. ये शरीर को अंदर से गर्म रखने में मदद करता है और आपके मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ाता है. साथ ही, ये गले और सांस नली को नमी देने में मददगार होता है, जिससे संक्रमण का खतरा कम होता है. 


3. पर्याप्त नींद लें

सर्दी के मौसम में शरीर को उचित आराम और पर्याप्त नींद की जरूरत होती है। पर्याप्त नींद इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करती है, जिससे आपका शरीर बीमारियों से लड़ने के लिए तैयार रहता है। रोजाना कम से कम 7-8 घंटे की नींद लें ताकि आप ताजगी महसूस करें और बीमारियों से दूर रहें।


4. सही कपड़े पहनें

मौसम के हिसाब से सही कपड़े पहनना जरूरी है. जब बाहर सर्द हवाएं चल रही हों, तो गर्म कपड़ों का इस्तेमाल करें. खासकर सिर, हाथ और पैरों को ढक कर रखें, क्योंकि इन हिस्सों से शरीर का तापमान तेजी से गिरता है.


5. एक्सरसाइज करें

इस मौसम में बॉडी को एक्टिव रखना जरूरी है. नियमित रूप से हल्का व्यायाम करें, जैसे योग, टहलना, या स्ट्रेचिंग. ये न सिर्फ आपके शरीर को गर्म रखता है, बल्कि आपकी इम्यूनिटी को भी मजबूत करता है.

(Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)