Thyroid Symptoms: भारत समेत दुनियाभर में थायराइड की समस्या काफी बढ़ रही है, ऐसे में हमें इस बीमारी को लेकर अलर्ट रहना चाहिए. आमतौर पर वजन बढ़ने और हार्मोंस में इम्बैलेंस होने की वजह से लोगों को इस परेशानी का सामना पड़ता है. हमारे गले के पास एक ग्लैंड होता है जहां हार्मोंस का प्रोडक्शन होता है. इसके कारण दो तरह की समस्या होती है, जिसे हाइपरथायरॉइडिज्म और हाइपोथायरायडिज्म कहते है. यानी थायराइड का कम या ज्यादा होना, दोनों ही मेडिकल कंडीशन को अच्छा नहीं माना जाता. आइए जानते हैं इस खतरे को कैसे पहचानें.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

थायराइड के लक्षण


-बालों का झड़ना या पतला होना
-सुकून की नींद न आना
-घबराहट और चिड़चिड़ापन
-काफी ज्यादा पसीना आना
-महिलाओं के पीरियड्स में अनियमितता 
-हाथ पैरों का कांपना
-हार्ट बीट तेज होना
-ज्यादा भूख लगना 
-वजन कम होना
-मसल पेन और कमजोरी


थायराइज से बचने के लिए खाएं ये फूड्स


1. नारियल


थायरॉइड के मरीज के लिए नारियल काफी फायदेमंद माना जाता है, इससे मेटाबॉलिजम बूस्ट होता है जिससे और भी कई तरह की परेशानियां दूर की जा सकती हैं.


2. आयोडीन


जो लोग थायराइड से परेशान हैं उन्हें रोजाना के भोजन में थायराइड शामिल करना चाहिए अगर ऐसा करेंगे तो थायराइड ग्लैंड से होने वाले बुरे असर को रोकता है.


3. आंवला


आंवला वैसे तो कई बीमारियों का रामबाण इलाज है, लेकिन इससे थायरॉइड को भी कम किया जा सकता है. आप चाहें तो आंवला का जूस, इसका पाउडर या सब्जी बनाकर सेवन कर सकते हैं.


4. मिल्क प्रोडक्ट्स


दूध अपने आप में एक कंप्लीट फूड है क्योंकि इसमें तमाम तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसमें मौजूद विटामिंस, मिनरल्स, और कैल्शियम सेहत के लिए फायदेमंद हैं. थायरॉइड के मरीजों के लिए भी ये बेहद लाभकारी है.


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.