Indian Street Foods Review By Doctor: भारत में ज्यादातर लोग खाने-पीने के शौकीन हैं, यहां कि लजीज डिशेज देखकर किसी का भी मन मच जाता है. विदेश के लोग भी यहां के व्यंजन खाते वक्त उंगलियां तक चाट जाते हैं. हिंदुस्तान के बारे में कहां जाता है कि असली टेस्ट तो गलियों और मोहल्ले के फूड ज्वॉइंट्स पर आता है. यहां समोसा, ब्रेड पकौड़ा, मोमोज, छोले-भटूरे, आलू टिक्की और गोलगप्पे जैसे स्ट्रीट फूड खाने का मजा ही कुछ और है. हालांकि सड़क किनारे मिलने वाली हर चीज सेहत के लिहाज से अच्छी नहीं होती. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

स्ट्रीट फूड का रिव्यू


डॉ. रवि के गुप्ता (Ravi K Gupta) ने अपने इंस्टाग्राम पर वीडियो शेयर करते हुए कई सारे इंडियन स्ट्रीट फूड्स को रिव्यू किया है. उन्होंने बताया है कि कौन से फूड्स खाने चाहिए और कौन से नहीं. 



1. समोसा


वैसे तो समोसा का ऑरिजिन भारत में नहीं हुआ है, लेकिन ये हमारे देश में हर गली और नुक्कड़ पर तैयार होता है. डॉ. रवि ने कहा, "समोसे में काफी आलू भरा होता है और तेल में सना होता है, तो आप इसको बहुत कम खाओ."


2. छोला कुल्चा


पंजाब से लेकर दिल्ली तक आपको छोटे और बड़े छोले-कुल्चे के ठेले देखने को मिल जाऐंगे. डॉ. रवि ने कहा, "इसमें प्रोटीन अच्छा है, लेकिन इसमें तेल बहुत ज्यादा है, तो इसको भी आप बहुत कम खाओ."


3. मोमोज


दिल्ली और नॉर्थ ईस्ट इंडिया में मोमोज काफी पॉपुलर हो जो वेज, पनीर और चिकेन जैसी फिलिंग्स के साथ मिलता है. डॉ. रवि ने कहा, "फ्राइड मोमोज के मुकाबले स्टीम मोमोज से ज्यादा अच्छे होते हैं, लेकिन इसकी फिलिंग अलग-अलग होती है. तो इसको कभी-कभी खा सकते हैं."


4. छोले-भटूरे


छोले-भटूरे दिल्ली समेत नॉर्थ इंडिया का सबसे फेवरेट फूड में शुमार है. डॉ. रवि ने कहा, "इसमें तेल बहुत ज्यादा होता है. आप सो ही जाओगे इसको खाने के बाद , तो इसे नो कैटेगरी में डाल देते हैं."


5. गोलगप्पे


ये एक ऐसा स्ट्रीट फूड है जिसे फुचका, पानी पुरी और गुपचुप के नाम से भी जाना जाता है, डॉ. रवि ने कहा, "गोलगप्पा लाइट तो होते हैं, लेकिन इसका पानी हाइजेनिक नहीं होता, तो दस्त भी लग सकते हैं, तो इसको बहुत कम खाओ."


 



6. आलू टिक्की


डॉ. रवि ने कहा, "आलू टिक्की को तैयार करने में ऑयल कम यूज करें और एयर फ्राई करें, तो ये रिलेटिवली अच्छा हो सकता है. हम इसको गुड कैटेगरी में डाल देते हैं."


7. ब्रेड पकौड़ा


सुबह के नाश्ते से लेकर शाम के स्नैकस में ब्रेड पकौड़ा काफी अधिक पसंद किया जाता है. डॉ. रवि ने कहा, "ब्रेड पकौड़ा में तेल बहुत होता है तो उसको भी बहुत कम खाओ."


 


(Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)