कैंसर, एक ऐसा शब्द जिसका नाम सुनते ही लोग डरने लगते हैं. यह जानलेवा बीमारी शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकती है. इन्हीं में से एक है ब्लड कैंसर, जिसे ल्यूकेमिया भी कहा जाता है. यह खून और बोन मैरो में उत्पन्न होती है. अब ऐसे में लोगों के मन एक सवाल उठता है कि क्या ब्लड कैंसर खराब लाइफस्टाइल का परिणाम है? क्या अनहेल्दी खानपान और तनावपूर्ण लाइफस्टाइल इस बीमारी को जन्म दे सकते हैं? आइए, इसके पीछे की सच्चाई जानते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

विशेषज्ञों की मानें तो ब्लड कैंसर का सीधा संबंध खराब लाइफस्टाइल से नहीं होता है. हालांकि, यह कहना भी गलत नहीं होगा कि कुछ लाइफस्टाइल से जुड़े कारक कैंसर के खतरे को बढ़ा सकते हैं. धूम्रपान, ज्यादा शराब का सेवन, प्रदूषण और हानिकारक रसायनों के संपर्क में रहना कैंसर के खतरे को बढ़ा सकते हैं, लेकिन ये सभी कारक सीधे तौर पर ब्लड कैंसर को उत्पन्न नहीं करते.


ब्लड कैंसर के मुख्य कारण
ब्लड कैंसर के कारणों की बात करें तो इसका प्रमुख कारण जेनेटिक होता है. कई मामलों में यह देखा गया है कि जिन लोगों के परिवार में पहले से किसी को ब्लड कैंसर हुआ है, उनके भी इसकी चपेट में आने की संभावना बढ़ जाती है. इसके अलावा, कुछ वायरस, रेडिएशन का ज्यादा संपर्क और कमजोर इम्यून सिस्टम भी इस बीमारी के उत्पन्न होने में भूमिका निभा सकते हैं.


क्या रोकथाम संभव है?
हालांकि ब्लड कैंसर को पूरी तरह से रोक पाना मुश्किल है, लेकिन हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाकर शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाया जा सकता है. नियमित व्यायाम, बैलेंस डाइट, पर्याप्त नींद और तनाव को कंट्रोल करना शरीर को विभिन्न बीमारियों से लड़ने के लिए तैयार करता है. साथ ही, धूम्रपान और ज्यादा शराब के सेवन से बचना बेहद जरूरी है, क्योंकि ये कारक कैंसर के कई प्रकारों के खतरे को बढ़ाते हैं.


खराब लाइफस्टाइल से सीधा संपर्क नहीं
ब्लड कैंसर का सीधा संबंध खराब लाइफस्टाइल से नहीं है, लेकिन स्वस्थ लाइफस्टाइल कैंसर और अन्य गंभीर बीमारियों के खतरे को कम कर सकती है. इसलिए, बेहतर सेहत के लिए बैलेंस लाइफस्टाइल अपनाना जरूरी है. अगर किसी को ब्लड कैंसर के लक्षण दिखाई दें, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए, क्योंकि समय रहते इलाज ही जीवन बचाने का सबसे प्रभावी तरीका है.


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.