किडनी हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है, जो खून से टॉक्सिन्स और एक्स्ट्रा तरल पदार्थ को बाहर निकालने का काम करती है. लेकिन जब किडनी में ब्लॉकेज हो जाता है, तो इसका सामान्य कामकाज प्रभावित होता है, जिससे यूरिया और अन्य गंदगी शरीर में जमा हो जाते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इससे कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं, जैसे कि किडनी फेलियर और हाई ब्लड प्रेशर. हालांकि, आयुर्वेद में कुछ ऐसे चमत्कारी नुस्खे बताए गए हैं, जो किडनी ब्लॉकेज को खोलने में मदद कर सकते हैं और यूरिया के खतरे को खत्म कर सकते हैं.


1. त्रिफला चूर्ण
आयुर्वेद में त्रिफला चूर्ण को एक बेहतरीन औषधि माना गया है, जो शरीर को डिटॉक्सिफाई करने और किडनी की सेहत को सुधारने में मदद करता है. त्रिफला चूर्ण में हरड़, बहेड़ा और आंवला होते हैं, जो किडनी ब्लॉकेज को दूर करने और किडनी की कार्यक्षमता को सुधारने में मदद करते हैं. नियमित रूप से रात को त्रिफला चूर्ण का सेवन गुनगुने पानी के साथ करने से यूरिया का लेवल कंट्रोल में रहता है और किडनी के फिल्टर करने की क्षमता बढ़ती है.


2. गोखरू का सेवन
गोखरू आयुर्वेद में किडनी से संबंधित समस्याओं के इलाज के लिए सदियों से उपयोग किया जाता रहा है. यह एक नेचुरल मूत्रवर्धक (diuretic) है, जो यूरीन के माध्यम से गंदगी को बाहर निकालने में मदद करता है और किडनी ब्लॉकेज को धीरे-धीरे दूर करता है. गोखरू के पाउडर को पानी में मिलाकर पीने से किडनी के ब्लॉकेज के साथ-साथ यूरिया और क्रिएटिनिन के स्तर को भी नियंत्रित किया जा सकता है.


3. गुड़मार
गुड़मार एक और आयुर्वेदिक औषधि है, जो किडनी की ब्लॉकेज को दूर करने में मदद कर सकती है. यह शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाकर किडनी में मौजूद रुकावट को खत्म करने में मदद करता है. इसके नियमित सेवन से किडनी की काम करने की क्षमता बढ़ती है और किडनी ब्लॉकेज के कारण होने वाले यूरिया के खतरे को कम किया जा सकता है. गुड़मार की पत्तियों का रस या पाउडर नियमित रूप से लेने से लाभ मिलता है.


सावधानियां
किसी भी आयुर्वेदिक उपाय को शुरू करने से पहले एक विशेषज्ञ से सलाह अवश्य करें, खासकर अगर आपको पहले से कोई गंभीर किडनी की समस्या है. इसके अलावा, हेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल को अपनाना भी जरूरी है, जिससे किडनी की सेहत को बेहतर बनाए रखा जा सके.


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.