Best Foods For Heart: दिल की बीमारी शरीर को कमजोर बनाती है और जान के लिए भी खतरा बन जाती है. इसकी वजह से भारत ही नहीं दुनियाभर के लोग परेशान हैं. हार्ट अटैक एक ऐसी डिजीज है जो लोगों की गलतियों की वजह से होती है. पिछले कुछ दशकों में हमने अपनी लाइफस्टाइल और फूड हैबिट्स काफी बिगाड़ ली है. अब फिजिकल एक्टिवीटीज कम हो रही है और लोग नेचुरल चीजें खाने के बचाए पैक्ड फूड्स ज्यादा खाने लगे हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


हार्ट अटैक से बचने के लिए क्या खाएं?


डॉ. विकास कुमार (Dr. Vikas Kumar) ने अपने एक्स अकाउंट पर बताया कि अगर दिल के दौरे से बचना चाहते हैं तो आपको 5 सुपर फूड्स को डाइट में शामिल करना होगा. उन्होंने ये सलाह कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. एम सिंह के हवाले से दी है. 


-बूढ़ों के साथ-साथ युवाओं में भी हार्ट अटैक के मामले बढ़ रहे हैं. इस अहम अंग की देखभाल आपकी टॉप प्रायोरिटी होनी चाहिए. 


-ट्रांस फैट और कोलेस्ट्रॉल से भरपूर डाइट आपको दिल के दौरे दे सकता हैं.


-दूसरी तरफ कम सोडियम, हाई फाइबर, ओमेगा -3 फैटी एसिड, विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट, नट्स और बीज वाली डाइट इंफ्लमैशन  और ट्राइग्लिसराइड के लेवल को कम करके हार्ट अटैक रिस्क को काम करता है. 


इन चीजों का सेवन सेहत के लिहाज से सही


1. एवोकाडो (Avocado)


इस फल में मोनोसैचुरेटेड फैट होता है जो बॉडी से बैड कोलेस्ट्रॉल को हटाता है, जिससे प्लाक/ब्लॉक बनने और हाई ब्लड प्रेशर का रिस्क कम हो जाता है. दिल की सेहत के अलावा, एवोकाडो कैंसर, गठिया, डिप्रेशन /टेंशन और सूजन को रोकने में भी मदद करता है.


2. सीड्स (Seeds)


-चिया सीड्स 
-हेंप सीड्स ,
-फ्लेक्स सीड्स 
-पंपकिन सीड्स 
-वॉलनट 


इन् सीड्स में फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट, और ओमेगा-3 फैटी एसिड हाई क्वांटिटी में होते हैं जो हॉट अटैक के रिस्क को कई गुना काम करते हैं.


3.दालचीनी (Cinnamon)


ये स्पाइस कोलेस्ट्रॉल और ब्लड ग्लूकोस लेवल को कम करता है.


 




4.अंगूर (Grapes)


अंगूर पोटेशियम का भंडार है जो ब्लड प्रेशर को कम  करता है. इनमें क्वेरसेटिन और रेस्वेराट्रोल जैसे पॉलीफेनोल्स सहित बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं. जो  दिल के दौरे के खतरे को काम करता है. अंगूर के बीज के तेल में लिनोलिक एसिड भी होता है जो हार्ट प्रॉब्लम्स को रोकता है.



5. अखरोट (Walnuts)


ओमेगा-3 फैटी एसिड, खास तौर से अल्फा-लिनोलेनिक एसिड से भरपूर अखरोट का सेवन आपके दिल में हो रहे सूजन को काम करता है और ब्लड प्रेशर को भी घटाता है.


 


(Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)