बच्चों और किशोरों में बढ़ते ब्लड प्रेशर और खराब कोलेस्ट्रॉल की समस्या एक चिंता का विषय बनती जा रही है. इन समस्याओं से बचने के लिए कई तरह के उपाय किए जाते हैं, लेकिन एक नया अध्ययन बताता है कि मेडिटेरियन डाइट इन समस्याओं से निपटने में काफी मददगार हो सकती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मेडिटेरियन डाइट में मुख्य रूप से फल, सब्जियां, साबुत अनाज, मछली, पोल्ट्री, ऑलिव ऑयल और सीमित मात्रा में डेयरी उत्पाद शामिल होते हैं. यह डाइट दिल की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद मानी जाती है. लेकिन अब एक नए अध्ययन में पाया गया है कि यह बच्चों और किशोरों के लिए भी काफी लाभदायक हो सकती है.


अध्ययन में क्या पाया गया?
हाल ही में हुए एक अध्ययन में पाया गया है कि मेडिटेरियन डाइट का पालन करने वाले बच्चों और किशोरों में ब्लड प्रेशर और एथेरोजेनिक लिपिड (खराब कोलेस्ट्रॉल) के लेवल में कमी आई है. यह अध्ययन बच्चों और किशोरों के बीच दिल क बीमारी के खतरे को कम करने के लिए मेडिटेरियन डाइट के प्रभाव का आकलन करने वाला पहला बड़ा अध्ययन था.


कैसे हुआ अध्ययन
अध्ययन में शामिल बच्चों और किशोरों को दो समूहों में बांटा गया था. एक समूह को मेडिटेरियन डाइट का पालन करने के लिए कहा गया, जबकि दूसरे समूह को सामान्य आहार दिया गया. अध्ययन के परिणामों से पता चला कि मेडिटेरियन डाइट वाले समूह में बच्चों और किशोरों का ब्लड प्रेशर और एथेरोजेनिक लिपिड का लेवल कम हो गया था.


मेडिटेरियन डाइट के फायदे
मेडिटेरियन डाइट में भरपूर मात्रा में फाइबर, विटामिन, मिनरल्स और हेल्दी फैट पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्व हैं. यह डाइट न केवल ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद करती है, बल्कि यह वजन कंट्रोल, डायबिटीज और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के खतरे को भी कम करने में मदद कर सकती है.


कैसे अपनाएं मेडिटेरियन डाइट?
मेडिटेरियन डाइट को अपने जीवन में शामिल करना आसान है. इसके लिए आपको अपनी डाइट में फल, सब्जियां, साबुत अनाज, मछली, पोल्ट्री, ऑलिव ऑयल और सीमित मात्रा में डेयरी प्रोडक्ट्स शामिल करने की जरूरत है. साथ ही, आपको रेड मीट, प्रोसेस्ड फूड और जंक फूड का सेवन कम करना होगा.