चमकदार और बेदाग त्वचा पाना हर किसी की ख्वाहिश होती है, लेकिन कई बार मुंहासे (Acne) इस ख्वाहिश में बाधा बन जाते हैं. मुंहासों से निपटने के लिए लोग तरह-तरह के प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कई मामलों में हाइड्रेशन यानी शरीर में पानी की सही मात्रा बनाए रखना, मुंहासों को कम करने में मददगार हो सकता है?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

स्किन का सबसे बड़ा अंग होने के नाते, उसे भी हेल्दी रहने के लिए पर्याप्त पानी की जरूरत होती है. शरीर में पानी की कमी होने पर स्किन रूखी और बेजान हो जाती है. इसकी भरपाई के लिए स्किन एक्स्ट्रा ऑयल का उत्पादन करने लगती है, जिससे पोर्स बंद हो जाते हैं और मुंहासे निकलने का खतरा बढ़ जाता है.


हाइड्रेशन के फायदे
तेल उत्पादन का कंट्रोल:
पर्याप्त पानी पीने से शरीर को तेल का एक्स्ट्रा उत्पादन करने की जरूरत नहीं पड़ती, जिससे पोर्स बंद होने और मुंहासों के निकलने का खतरा कम हो जाता है.
टॉक्सिन को बाहर निकालना: पानी शरीर से गंदगी को बाहर निकालने में मदद करता है. ये गंदगी स्किन के सेल्स को नुकसान पहुंचा सकते हैं और मुंहासों का कारण बन सकते हैं.
स्किन की इलास्टिसिटी बढ़ाए: हाइड्रेटेड स्किन ज्यादा लचीली और हेल्दी होती है. इससे मुंहासों के कारण होने वाले दाग-धब्बों को कम करने में मदद मिलती है.


कितना पानी पीना चाहिए?
हर व्यक्ति की पानी की जरूरत अलग-अलग होती है, जो शरीर के वजन, एक्टिविटी लेवल और जलवायु जैसे फैक्टर्स पर निर्भर करती है. हालांकि, एक सामान्य नियम के अनुसार, रोजाना लगभग 8 गिलास पानी पीने की सलाह दी जाती है.


अन्य टिप्स
* फलों और सब्जियों का सेवन बढ़ाएं, जिनमें पानी की मात्रा अधिक होती है.
* कैफीन और शराब का सेवन सीमित करें, ये शरीर से पानी निकाल देते हैं.
* शुगर रिच ड्रिंक के सेवन से बचें.
* अपनी स्किन के प्रकार के लिए उपयुक्त फेसवॉश और मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें.


यदि आप मुंहासों से परेशान हैं, तो हाइड्रेशन को अपनी स्किनकेयर रूटीन का एक अहम हिस्सा बनाएं. साथ ही, किसी स्किन एक्सपर्ट से सलाह लें, ताकि आपकी स्किन के लिए सबसे उपयुक्त उपचार मिल सके. याद रखें, हेल्दी और चमकदार स्किन के लिए हाइड्रेशन बेहद जरूरी है.


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.