Painkiller Side Effects In Headache: तनाव और स्ट्रेस के कारण सिर में दर्द की समस्या बेहद आम है. कई बार लोगों को तेज बुखार, सर्दी, जुकाम, या तेज धूप में लगातार रहने से भी सिरदर्द होने लगता है. जिससे छुटकारा पाने के लिए लोग पेनकिलर का सहारा लेते हैं. कई बार ये दिक्कत काफी ज्यादा बढ़ जाती है और पेनकिलर खाने के बावजूद भी सिर दर्द में आराम नहीं मिलता है. इसलिए इस परेशानी को कभी भी इग्नोर न करें, क्योंकि सिर के लेफ्ट साइड में दर्द होना किसी गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भयानक सिरदर्द में क्या करें-
कई ऐसे लोग हैं जो सिरदर्द में पेनकिलर खाते हैं. लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सिर के लेफ्ट साइड होने वाले दर्द में दवा खाना ठीक नहीं होतै. ये ब्रेन ट्यूमर, कलस्टर, इंफेक्शव और माइग्रेन की शुरुआती साइन हो सकते हैं. अगर लगातार सिर के लेफ्ट साइड में दर्द रहता है तो इसकी जांच तुरंत डॉक्टर से करवाना चाहिए. ताकि वक्त रहते बीमारी का पता किया जा सके.


हो सकती है गंभीर बीमारी-
सिर में अगर लगातार दर्द हो रहा है तो इसका पता सीटी स्कैन और एमआरआई स्कैन के जरिए ही लगाया जा सकता है. अगर वक्त रहते बीमारियों को पता न लगाया जाए तो यह शरीर के लिए काफी नुकसान पहुंचा सकता है. इसलिए शरीर में होने वाले किसी भी असहनीय दर्द को कभी भी इग्नोर नहीं करना चाहिए. 


तीन तरह के सिर दर्द के कारण- 


माइग्रेन जैसी समस्या को कभी भी मजाक में नहीं लेना चाहिए. क्योंकि इसमें कई बार ऐसा दर्द होता है, जो आपके बर्दाश्त से बाहर हो सकता है और चक्कर आने लगते है. कुछ लोगों को जी मिचलाना और उल्टी जैसी दिक्कतें भी शुरू हो सकती हैं. वहीं क्लस्टर हेडेक में सिरदर्द के साथ-साथ आंखों से पानी गिरना और चेहरे से पसीना निकलना, नाक बहना इन बीमारियों के लक्षण होते हैं. तीसरा सिरदर्द है, सवाईकोजेनिक हेडेक जिसमें सिर के लेफ्ट साइड में दर्द तो होता ही है, साथ ही सुस्ती, उदासी और गर्दन दर्द, पीठ में दर्द जैसी दिक्कतें शुरू हो जाती हैं.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|