Corona Patient Diet: ब्रेकफास्ट से डिनर तक कोरोना के मरीज क्या खाएं, भोजन में किन बातों का रखें ध्यान; यहां जानें

Corona Patient Diet Plan: अगर किसी मरीज की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तो दवा के साथ ही डाइट का भी ध्यान रखना बेहद जरूरी है ताकि शरीर में न्यूट्रिशन की कमी ना हो और मरीज की रिकवरी जल्दी और बेहतर तरीके से हो.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Mon, 26 Apr 2021-5:48 pm,
1/5

कोरोना मरीजों को न दें बचा हुआ खाना

टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट की मानें तो कोरोना के मरीजों को स्वस्थ और संतुलित डाइट का सेवन करना चाहिए जिसमें कार्बोहाइड्रेट, फैट और हाई वैल्यू प्रोटीन की मात्रा अधिक हो. साथ ही एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन खासकर विटामिन सी और विटामिन डी का सेवन अधिक करना चाहिए. अगर भोजन से पोषण की ये जरूरतें पूरी न हो पा रही हों तो डॉक्टर से बात करके ओरल सप्लिमेंट्स का भी सेवन किया जा सकता है. इसके अलावा एक और जरूरी बात कि कोरोना मरीज के बचे हुए भोजन को मेडिकल वेस्ट समझें और उसे तुरंत फेंक दें. बचा हुआ या बासी भोजन कोरोना के मरीजों को बिल्कुल न दें.

2/5

डाइट में इन चीजों को करें शामिल

-एनर्जी लेवल और इम्यूनिटी के साथ ही मरीज की ताकत को फिर से बढ़ाने की जरूरत है. लिहाजा रागी, ओट्स और अमरंथ जैसे साबुत अनाज मरीज को खाने के लिए दें.

-चिकन, मछली, अंडा, पनीर, सोया, सूखे मेवे और बीज- ये सारी चीजें प्रोटीन का बेहतरीन सोर्स हैं. लिहाजा इन्हें भी डाइट में शामिल करें.

-अखरोट, बादाम, ऑलिव ऑयल, सरसों का तेल- इन चीजों को डाइट में शामिल करने का सुझाव दिया जाता है.

-मरीज की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए उन्हें दिन में एक बार हल्दी वाला दूध भी जरूर दें.

3/5

भोजन में थोड़ा सा अमचूर डाल सकते हैं

ज्यादातर कोविड के मरीजों में सूंघने और स्वाद लेने की क्षमता खत्म हो जाती है या फिर उन्हें भोजन को निगलने में दिक्कत होती है. लिहाजा बेहद जरूरी है कि आप मरीज को सॉफ्ट चीजें ही खाने में दें और एक बार में बहुत सारा भोजन देने की बजाय थोड़ी-थोड़ी देर में खिलाएं. इसके अलावा भोजन में अमचूर डालें इससे भी उन्हें भोजन का स्वाद बेहतर लगेगा. हर दिन फल और सब्जियों का सेवन अवश्य करें. डार्क चॉकलेट जिसमें 70 प्रतिशत कोको हो उसे भी थोड़ा सा खा सकते हैं. इससे आपका मूड बेहतर होगा और ऐंग्जाइटी दूर होगी.

4/5

ब्रेकफास्ट से डिनर तक- क्या खाएं

ब्रेकफास्ट में- पोहा/बेसन का चीला/सूजी का उपमा/नमकीन सेवइयां सब्जियों के साथ/इडली/अंडे की सफेदी-2/हल्दी वाला दूध सोंठ के साथ

लंच में- अमरंथ, रागी या मल्टी ग्रेन आटे से बनी रोटी/चावल/वेज पुलाव/खिचड़ी/दाल, हरी सब्जी, दही और सलाद (गाजर और खीरा)

शाम के समय- अदरक वाली चाय/चिकन सूप या कोई भी इम्यूनिटी बढ़ाने वाला सूप/भीगे हुए स्प्रॉउट्स की चाट

डिनर में- अमरंथ, रागी या मल्टी ग्रेन आटे से बनी रोटी/सोया बीन/पनीर/चिकन या फिर कोई हरी सब्जी/सलाद

5/5

संक्रमण से उबरने के बाद थकान को कैसे मैनेज करें?

एक बार कोरोना वायरस रिपोर्ट निगेटिव आ गयी इसका मतलब ये नहीं कि आप पूरी तरह से ठीक हो गए. संक्रमण की वजह से थकान की समस्या कई हफ्तों तक बनी रहती है. लिहाजा केला, सेब, संतरा और मौसंबी जैसे फलों का सेवन करें. इससे थकान दूर करने में मदद मिलेगी. इसके अलावा शकरकंद और गर्म पानी में नींबू और शहद को भी डेली डाइट में शामिल करें. इससे भी थकान दूर होगी.

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. Zee News इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link