Pistachio Side Effect: इन लोगों को पिस्ता का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए, पड़ जाएगा लेना का देना

ड्राई-फ्रूट्स सेहत को ठीक रखने के लिए काफी फायदेमंद होता है. पिस्ता खाना काफी लोगों को काफी पसंद होता है. कई चीजों को बनाने के लिए भी पिस्ता का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन आपको बता दें अगर आप इसका ज्यादा सेवन करते हैं तो सेहत पर भारी असर पड़ता है. कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिनको पिस्ता का सेवन नहीं करना चाहिए.

रितिका Fri, 12 Jan 2024-12:36 pm,
1/5

वजन

पिस्ता लोगों को खाना काफी पसंद होता है. काफी लोग ऐसे भी होते हैं जिनको पिस्ता से दूर रहना चाहिए. जिन भी लोगों को वजन बढ़ने की परेशानी रहती है उन लोगों को पिस्ता का सेवन नहीं करना चाहिए.

2/5

हाई ब्लड प्रेशर

हाई ब्लड प्रेशर वाले मरीजों को भी इसका सेवन नहीं करना चाहिए. इसमें नमक की मात्रा अधिक होती है जो आपके दिल के खतरे को बढ़ा देता है.

3/5

पाचन से जुड़ी परेशानी

जिन भी लोगों को पाचन से जुड़ी परेशानी होती है उन लोगों को भी पिस्ता से दूर रहना चाहिए. इसके ज्यादा सेवन से आपको दस्त की समस्या हो जाती है.

 

4/5

किडनी में स्टोन

ये किडनी के स्टोन की परेशानी को भी काफी बढ़ा देती है. नियमित रूप से पिस्ता का अधिक सेवन आपको भूलकर भी नहीं करना चाहिए.

5/5

खुजली और सूजन

अगर आप इसका अधिक सेवन करते हैं तो आपके शरीर में खुजली और सूजन जैसी परेशानियां काफी देखने को मिलती है.  

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link