Skincare: धूप और प्रदूषण से अपनी स्किन को करें Protect, ट्राई करें ये 5 DIY हैक्स

भारत में मौसम धीरे-धीरे बदलने लगा है. अब से कुछ ही हफ्तों में भीषण गर्मी का दौर शुरू हो जाएगा. इस मौसम में स्किन का देखभाल करना बेहद जरूरी है, आज हम आपको त्वचा को धूप और प्रदूषण से बचाने के लिए 5 DIY हैक्स के बारे में बताएंगे

शिवेंद्र सिंह Mon, 20 Mar 2023-8:41 am,
1/5

टोपी पहनें

टोपी पहनना आपके चेहरे और स्कैल्प को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने का एक अच्छा तरीका है. आप सादे हैट को फैब्रिक पेंट, पैच या रिबन से सजाकर अपनी खुद की हैट बना सकते हैं.

2/5

स्कार्फ

अपनी त्वचा को प्रदूषण से बचाने के लिए स्कार्फ को अपने गले, मुंह और नाक के ऊपर लपेट लें. आप कपड़े के एक टुकड़े को अपनी मनचाही लंबाई में काटकर और किनारों पर अच्छी तरह सिलाई करके अपना खुद का स्कार्फ बना सकती हैं.

3/5

फेस मास्क लगाएं

फेस मास्क आपकी त्वचा को प्रदूषण से बचाने के साथ-साथ उसे पोषण देने में भी मदद कर सकता है. आप घर पर ही फेस मास्क बना सकते हैं. इसके लिए आपको शहद, दही और ओट्स की जरूरत पड़ेगी. इन तीनों चीजों को मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं और 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर गुनगुने पानी से अपने चेहरे को धो लें.

4/5

ग्रीन टी

ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है जो आपकी त्वचा को प्रदूषण के हानिकारक प्रभावों से बचाने में मदद कर सकती है. आप कुछ मिनट के लिए गर्म पानी में टी बैग डालकर अपनी खुद की ग्रीन टी बना सकते हैं.

5/5

सनस्क्रीन लगाएं

आपकी त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने के लिए सनस्क्रीन महत्वपूर्ण है. आप घर पर ही सनस्क्रीन बना सकते हैं. इसके लिए नारियल के तेल और जिंक ऑक्साइड पाउडर लें और दोनों को अच्छी तरह मिलाकर लगाएं.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link