60 की उम्र में भी रहना है फिट, तो अपनाएं ये 5 तरीके

फास्टफूड के दौर में बढ़ती बीमारियों के बीच स्वस्थ और फिट रहना काफी मुश्किल है. हालांकि अगर आप कुछ आसान से तरीके रोजाना अपनाते हैं, तो 60 साल की उम्र में भी फिट रह सकते हैं.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Mon, 01 Jul 2024-7:35 pm,
1/5

हाइड्रेशन

60 की उम्र में भी फिट दिखना चाहते हैं, तो आप पानी पर्याप्त मात्रा में जरूर पिएं, क्योंकि पानी न पीने से डिहाइड्रेशन हो सकता है, जिससे सिरदर्द और थकावट महसूस हो सकती है.

2/5

एक्सरसाइज

रोजाना एक्सरसाइज करके भी आप बढ़ती उम्र में भी फिट रह सकते हैं. रोज कम से कम 30 मिनट तक एक्सरसाइज जरूर करें. इससे आपकी बॉडी की मांसपेशियां भी मजबूत होती हैं और स्वास्थ्य भी अच्छा रहता 

3/5

अच्छी नींद भी जरूरी

अगर आप रोजाना अच्छी नींद लेते हैं, तो आप हेल्दी रह सकते हैं. दरअसल काम काज के चलते लोग नींद की परवाह नहीं करते, जिसके चलते आपका स्वास्थ्य बिगड़ सकता है. अच्छी नींद को बेहतरीन एक्सरसाइज भी माना गया है.

 

4/5

कम खाएं

खाना बढ़ती उम्र के साथ कम कर देना चाहिए. इसलिए बढ़ती उम्र के अनुसार ही खाना खाएं. इससे आप मोटापे से तो बचे ही रहेंगे, इसके साथ ही कई तरह की बीमारियों से भी दूर रहेंगे.

 

5/5

जांच

अपने आप को स्वस्थ रखने के लिए नियमित जांच कराना भी जरूरी है. इससे आपको यह पता रहेगा कि क्या बीमारी और उससे बचने के लिए क्या उपाय करने चाहिए.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. हमने इस खबर को लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. इसके सही या गलत होने की पुष्टि ZEE NEWS हिंदी नहीं करता है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link