सर्दियों में गले की खराश की छुट्टी कर देंगे ये 5 घरेलू नुस्खे, जरूर करें ट्राई

Sore Throat Home Remedies: सर्दियों के मौसम में जुकाम, बुखार जैसी मौसमी बीमारियों का सामना करना पड़ता है. इन बीमारियों के अलावा गले की खराश भी काफी परेशान करती है. ये प्रॉब्लम इतनी बढ़ जाती है कि खाना पीना भी मुश्किल हो जाता है. कभी-कभी ये खराश खुद दो से तीन दिन में ठीक हो जाती है तो कभी हफ्तों तक ये ठीक नहीं होती. आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे जिन्हें आप गले की खराश में राहत पाने के लिए अपना सकते हैं. आइए जानते हैं.

गुरुत्व राजपूत Mon, 08 Jan 2024-5:28 pm,
1/5

1. मुलेठी

मुलेठी में कैल्शियम, ग्लिसराइजिक एसिड, एंटीऑक्सिडेंट, एंटीबायॉटिक और प्रोटीन समेत कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. गले की खराश को दूर करने के लिए आप मुलेठी के पाउडर को शहद के साथ खा सकते हैं. इसके अलावा मुलेठी पाउडर को गर्म पानी में डालकर गरारे करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है.

 

2/5

2. मेथी दाना

मेथी दाने में आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, सोडियम, जिंक, फॉस्फोरस, फॉलिक एसिड समेत शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं. गले की खराश के लिए पानी में मेथी दाने डालकर तब तक उबालें जब तक पानी का रंग बदल न जाए. इस पानी को आप पी भी सकते हैं और गरारे भी कर सकते हैं.

 

3/5

3. दालचीनी

भारतीय रसोई में कई सारे ऐसे मसाले मौजूद हैं जो बीमारियों को ठीक करने में काफी मददगार होते हैं. इन्हीं में से एक है दालचीनी. गले की खराश में आराम पाने के लिए गर्म पानी में दालचीनी पाउडर के साथ शहद और नींबू मिक्स करें और दिन में 2-3 बार पिएं.

 

4/5

4. आंवला जूस

गले की खराश में आराम पाने के लिए आप रोज आंवला जूस में शहद मिला कर सेवन करें. आंवला जूस में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है और शहद एंटीबैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है जो गले की खराश में आराम देते हैं.

 

5/5

5. हल्दी का पानी

गर्म पानी में चुटकीभर हल्दी मिलाकर उबाल लें और थोड़ा ठंडा होने दें. इस पानी से गरारे करें. आपको आराम जरूर मिलेगा. हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करते हैं. गले की खराश में राहत मिलने के साथ-साथ आपकी इम्यूनिटी भी मजबूत हो जाएगी.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link