What Are The Best Foods For Pregnant Woman: प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाएं अपने खान पान को लेकर काफी सतर्क रहती हैं, उन्हें ऐसे डाइट की जरूरत होती है जिससे गर्भ में मौजूद बच्चे का सही तरीके से पोषण हो सके. इस दौरान आप ज्यादा खाने के बचें और न्यूट्रिएंट्स रिच फूड का सेवन करते रहें. प्रेग्नेंसी के दौरान सही डाइट आपके होने वाले बच्चे की जिंदगी की सही शुरुआत दे सकता है. गर्भावस्था में महिलाओं को विटामिन, मिनिरल्स, हेल्दी फैट्स, कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट्स, फाइबर और फ्लूइड का सेवन करना जरूरी है. आइए मशहूर ऑब्सटेट्रिशियन एंड गायनेकोलॉजिस्ट डॉ. रिमझिम कुमारी (Dr. Rimjhim Kumari) से जानते हैं कि प्रेग्नेंसी में क्या खाना चाहिए. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

प्रेग्नेंट महिलाएं जरूर खाएं ये 6 फूड्स 


1. डेरी प्रोडक्ट्स (Dairy Products)


प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को एक्ट्रा प्रोटीन और कैल्शिम की जरूरत होती है ऐसे में दूध, दही आपकी लिस्ट में होना ही चाहिए ताकि अहम पोषक तत्व मिल सके.


2. शकरकंद (Sweet Potatoes) 


शकरकंद न सिर्फ खाने में टेस्टी होता है बल्कि गर्भ में मौजूद बच्चे के लिए भी फायदेमंद होता है. इससे विटामिन-ए और फाइबर मिलता है.


3. मछली (Fish)


अगर आप नॉन वेज फूड की शौकीन हैं तो प्रेग्नेंसी के दौरान मछली जरूर खाएं क्योंकि इसमें विटामिन डी और कैलशियम काफी मात्रा में होता है जो हड्डी के विकास के लिए जरूरी है


4. अंडा (Egg)


अंडा को बेहद हेल्दी भोजन माना जाता जिससे प्रेग्नेंसी के वक्त जरूरी न्यूट्रिएंट्स मिलती है जिसमें प्रोटीन, फैट, विटामिन और मिनरल शामिल है.


5. ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits)


ड्राई फ्रूट्स में कैलोरी, फाइबर, कई विटामिन और मिनरल पाए जाते हैं. इसके साथ कई ड्राई फ्रूट्स में नेचुरल शुगर भी पाया जाता है. गर्भावस्था में महिलाएं इनका सेवन जरूर करें.


6. फ्लूइड (Fluid)


प्रेग्नेंसी के दौरान के दौरान फ्लूइड इनटेक नियमित अंतराल पर करते रहें ताकि आपको और आपके बच्चे को डिहाइड्रेशन न हो. आप पानी के अलावा ऐसे फल खा सकती हैं जिसमें तरल पदार्थ ज्यादा हो. नारियल पानी पीने की सलाह अक्सर दी जाती है.


(Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)