Rice Harmful Effects: पूर्ण भोजन दाल, चावल, सब्जी, रोटी को ही कहा जाता है. इन चारों के जरिए हमें सभी पोषक तत्व मिल जाते हैं, जो शरीर को उर्जा प्रदान करते हैं. कुछ लोगों को रोटियां अधिक पसंद होती हैं, तो किसी को चावल. ज्यादातर लोग चावल को दिन के समय में ही खाना पसंद करते हैं, लेकिन कुछ लोगों को दोनों टाइम चावल खाने की आदत होती है. चावल बेशक हमारे खाने का महत्वपूर्ण हिस्सा है. इसके बिना खाने का स्वाद नहीं आता है. बता दें चावल कार्बोहाइड्रेट और मिनरल से भरपूर होता है. इसे आसानी से पचाया जा सकता है. जिन लोगों की पाचन शक्ति कमजोर होती है, या फिर पेट से जुड़ी कोई भी समस्या हो, डॉक्टर चावल की खिचड़ी ही खाने को कहते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

चावल के इतने फायदे के बाद भी यह सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. चावल का अगर आप जरूरत से ज्यादा सेवन करेंगे तो आपको गंभीर बीमारियां हो सकती हैं. तो आइये इस लेख में जानेंगे कि किन लोगों को चावल खाने से परहेज करना चाहिए, और ये सेहत को कितना नुकसान पहुंचा सकता है.  


वजन बढ़ता है
आपको बता दें चावल में डाइटरी फाइबर और न्यूट्रिशन्स की कमी होती है. जिन लोगों को चावल खाना अधिक पसंद है, वो सब्जियां, फल, ड्राई फ्रूट्स आदि कम मात्रा में खा पाते हैं. ऐसे में अगर आप जरूरत से ज्यादा चावल खाते हैं तो इससे शरीर में पोषक तत्वों की कमी होती है और वजन बढ़ने की समस्या हो सकती है. जिसके कारण कई बीमारियां भी होने लगती हैं. 


डायबिटीज का खतरा
अगर आप अधिक चावल खाते हैं तो इससे डायबिटीज में दिक्कत हो सकती है. दरअसल, चावल में ग्लाइसेमिक इंडेक्स की मात्रा ज्यादा होती है. ये डायबिटीज के मरीजों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. अधिक मात्रा में चावल का सेवन करने से शरीर में ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है. जिन लोगों को डायबिटीज की बीमारी है, उन्हें चावल खाने से बचना चाहिए. 


मेटाबॉलिक सिंड्रोम हो सकता है
मेटाबॉलिक सिंड्रोम एक ऐसी दिक्कत है, जिसमें एक साथ शरीर में कई समस्याएं होती हैं. इसमें ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर, कोलेस्ट्रॉल, फैट आदि की समस्याएं बढ़ जाती हैं. अगर आप इन बीमारियों के शिकार हैं, तो अधिक चावल खाने से परहेज करें. सेहतमंद रहने और किसी बड़ी बीमारी से बचन के लिए किसी एक समय ही भोजन में चावल शामिल करें. 


Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.