Air pollution in Delhi: दिल्ली मे जहरीली हवा के कारण फिटनेस के शौकीनों के लिए बाहर निकलकर व्यायाम करना मुश्किल हो रहा है. ताजी सुबह की हवा को छोटे कण पदार्थों और अन्य प्रदूषकों से बने जहरीला धुआं घने कंबल से बदल गया है, जो फेफड़ों में जमा होकर सांस की समस्या पैदा कर सकते हैं और दिल को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आने वाले हफ्तों में जब हवा की गुणवत्ता 'खराब' से 'बहुत खराब' श्रेणी में बनी रहेगी, तब सुबह की सैर या वर्कआउट कैसे किए जाएं? विशेषज्ञों का कहना है कि जब तक स्थिति में सुधार नहीं होता है, तब तक सभी बाहरी शारीरिक गतिविधियों को रोक दिया जाना चाहिए, क्योंकि इससे अस्थमा, सीओपीडी (क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज), ब्रोंकाइटिस से लेकर हार्ट अटैक तक कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं.


यदि आप वर्कआउट या अन्य किसी काम के लिए बाहर जाने की सोच रहे हैं, तो बाहर जाने से पहले हवा की गुणवत्ता की जांच करें ताकि वायु प्रदूषण के कारण होने वाले नुकसान को कम किया जा सके. प्रदूषण के मौसम में वर्कआउट के लिए पार्कों की तुलना में जिम अधिक सुरक्षित है, इसलिए यदि आपको डायबिटीज या हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो अपनी स्थिति को कंट्रोल करने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करना सुनिश्चित करें.


प्रदूषण के मौसम में क्या करें?


घर के अंदर व्यायाम करें: जब बहुत अधिक प्रदूषण हो तो आपको अंदर व्यायाम करना चाहिए. इनडोर सुविधाएं एक विनियमित सेटिंग प्रदान करती हैं, जो वायु शोधन उपकरणों के उपयोग के माध्यम से हानिकारक प्रदूषण को कम करने की क्षमता रखती हैं. कई व्यायाम अभी भी बिना आपके स्वास्थ्य को खतरे में डाले सुरक्षित हैं.


उपकरणों का उपयोग करें: स्थिर साइकिल, प्रतिरोध बैंड और वजन जैसे उपकरण कई इनडोर वर्कआउट में सुधार कर सकते हैं. ये गैजेट आपको बाहरी प्रदूषण के संपर्क में कम करते हुए एक संतोषजनक कसरत करने में सहायता कर सकते हैं.


जिम पर विचार करें: यदि आप जिम के वातावरण को पसंद करते हैं, तो स्थानीय फिटनेस सेंटर में शामिल होने पर विचार करें. व्यायाम के लिए स्वच्छ वातावरण बनाने के लिए जिम में आमतौर पर पर्याप्त वेंटिलेशन और वायु शोधन सिस्टम होते हैं. अधिक प्रदूषण के समय में बाहरी वर्कआउट का यह एक सुरक्षित विकल्प है.


प्रदूषण के मौसम में क्या न करें?


बाहरी व्यायाम से बचें: जब बहुत अधिक प्रदूषण होता है तो बाहर व्यायाम करना उचित नहीं है. दूषित हवा में सांस लेने और ऑक्सीजन की आपूर्ति कम होने से स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. पहले से मौजूद चिकित्सा संबंधी समस्याएं लोगों को अधिक खतरे में डालती हैं, इसलिए उन्हें बाहर व्यायाम करने से बचना चाहिए.


दूषित हवा में सांस लें: गंदी हवा में सांस लेने से जुड़े प्रमुख स्वास्थ्य जोखिम होते हैं, जैसे दिल और सांस संबंधी डिसऑर्डर. अत्यधिक प्रदूषित वातावरण में कसरत इन प्रभावों को और बढ़ा सकती है. अपने स्वास्थ्य और भलाई को बाहरी व्यायाम से पहले रखना अनिवार्य है.


हवा की गुणवत्ता की अवहेलना करें: हवा की गुणवत्ता पर ध्यान दें. हवा की गुणवत्ता के लिए स्थानीय पूर्वानुमानों की जांच करें और अत्यधिक प्रदूषण के दौरान घर के अंदर रहें. अपने शरीर पर ध्यान दें और सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता दें.