Breast Cancer Symptoms: स्तन कैंसर एक प्रकार का कैंसर है जो स्तन की सेल्स में शुरू होता है. यह महिलाओं और पुरुषों दोनों में हो सकता है, लेकिन यह महिलाओं में अधिक आम है. स्तन कैंसर आमतौर पर स्तन के टिशू में एक गांठ या मास के गठन की विशेषता है, लेकिन यह स्तन के आकार और निप्पल में परिवर्तन कर सकता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, 2020 में स्तन कैंसर के अनुमानित 2.3 मिलियन (23 लाख) नए मामले सामने आए थे, वहीं इस बीमारी से 6.5 लाख से ज्यादा मौतें हुई थी. आइए जानते हैं स्तन कैंसर के लक्षण क्या हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

स्तन कैंसर के लक्षण
स्तन कैंसर के लक्षण विभिन्न हो सकते हैं और इनमें से कुछ लक्षणों को पहचानना मुश्किल हो सकता है. इसलिए, स्तन कैंसर के लक्षणों को जानना बहुत महत्वपूर्ण होता है ताकि जब संभव हो तो इसे जल्द से जल्द पहचाना और उपचार करना संभव हो सके.



ब्रेस्ट कैंसर के बचाव के तरीके


नियमित स्क्रीनिंग
रेगुलर स्क्रीनिंग और मैमोग्राफी जैसे टेस्ट ब्रेस्ट कैंसर को पहचानने में मदद कर सकते हैं. डॉक्टरों द्वारा सिफारिश की जाने वाली स्क्रीनिंग टेस्ट आमतौर पर महिलाओं की उम्र 40 से शुरू होती है.


हेल्दी लाइफस्टाइल
स्वस्थ खानपान, व्यायाम, नियमित वजन नियंत्रण और नशीली पदार्थों से दूर रहने से ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है.


ब्रेस्टफीडिंग
ब्रेस्टफीडिंग बच्चों के साथ स्थायी रूप से जुड़ता है और ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को कम करता है.


हेल्दी वजन
वजन नियंत्रण करने से आप ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को कम कर सकते हैं.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.