पटौदी खानदान आज भी अपने राजवाड़े खान-पान और रहन-सहन के कारण सुर्खियों में बना रहता है. ऐसे में सोहा अली खान की मॉर्निंग रूटीन के बारे में जानना बहुत दिलचस्प है. इससे पहले एक्ट्रेस अपने खान-पान को लेकर कुछ जानकारी नहीं देती थी. लेकिन हाली ही में 'द कर्ली टेल्स' शो में उन्होंने बताया है कि वह सुबह खाली सबसे पहले नारियल तेल में भिगोया खजूर खाती हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

खजूर और नारियल तेल दोनों ही अपने आप में पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन्हें मिलाकर सेवन करने से आपके स्वास्थ्य को और भी कई फायदे हो सकते हैं? यदि नहीं तो यह लेख आपके लिए है.


ऊर्जा का भरपूर स्रोत

खजूर नेचुरल रूप से शुगर से भरपूर होते हैं, जो शरीर को तुरंत ऊर्जा प्रदान करते हैं. वहीं, नारियल तेल में मौजूद मीडियम-चेन ट्राइग्लिसराइड्स (MCTs) शरीर को जल्दी ऊर्जा देने में सहायता करते हैं. साथ में सेवन करने से लंबे समय तक चलने वाली ऊर्जा मिलती है.


पाचन क्रिया को दुरुस्त होती है

नारियल तेल में मौजूद लॉरिक एसिड पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने में मदद करता है. साथ ही, खजूर में मौजूद फाइबर पाचन तंत्र को साफ रखता है और कब्ज की समस्या को दूर करने में मदद करता है.


हृदय स्वास्थ्य के लिए लाभदायक

नारियल तेल में मौजूद गुड फैट (HDL) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकता है, जो हृदय स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है. वहीं, खजूर में मौजूद पोटेशियम रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है.


हड्डियां मजबूत होती हैं

खजूर कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस जैसे खनिजों का अच्छा स्रोत होते हैं, जो हड्डियों के निर्माण और मजबूती के लिए जरूरी हैं. साथ ही, नारियल तेल विटामिन D के अवशोषण में सहायता करता है, जो कैल्शियम को हड्डियों में जमा होने में मदद करता है.


त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद

नारियल तेल एक नेचुरल मॉइस्चराइजर के रूप में काम करता है, जो त्वचा को कोमल और हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है. साथ ही, खजूर में मौजूद विटामिन C और एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को पोषण देते हैं और बालों को मजबूत बनाने में भी मदद करते हैं.

इसे भी पढ़ें- Henna Benefits: सिर्फ कलर ही नहीं बालों में मेहंदी लगाने से मिलते हैं ये जबरदस्त फायदे भी


ध्यान रखें ये बातें

नारियल तेल में भीगे हुए खजूर का सेवन संतुलित मात्रा में ही करना चाहिए. ज्यादा मात्रा में सेवन करने से वजन बढ़ने और पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.