किडनी शरीर के महत्वपूर्ण अंगों में से एक हैं. इसकी मदद से ही शरीर में भरा कचरा बाहर निकल पाता है. यह खून को छानने जैसे अहम कामों करता है. ऐसे में इसका हेल्दी रहना सभी अंगों के लिए बहुत जरूरी है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इसलिए किडनी में किसी तरह की कोई समस्या होने पर इसे पहचानना और इलाज को जल्द से जल्द शुरू करना जरूरी होता है. कई बार किडनी में गड़बड़ी की समस्या सुबह मुख्य रूप से नजर आती है, यहां हम आपको 5 ऐसे ही लक्षणों के बारे में बता रहे हैं. 


सुबह की थकान और कमजोरी

यदि आप सुबह उठने पर थकान और कमजोरी महसूस कर रहे हैं, तो यह एक गंभीर संकेत हो सकता है. किडनी की समस्याओं के कारण शरीर में टॉक्सिन जमा होने लगता है, जिससे आपको सुबह उठने पर हमेशा थका हुआ महसूस हो सकता है.

इसे भी पढ़ें- खाना खाने का नहीं होता मन? भूख में कमी हो सकती है किडनी में बीमारी का संकेत, डॉ. से समझिए इसकी वजह


 


पेशाब में बदलाव

सुबह-सुबह पेशाब का रंग और मात्रा आपके किडनी हेल्थ का एक महत्वपूर्ण संकेत हो सकता है. यदि आपका पेशाब बहुत पीला, झागदार या किसी असामान्य रंग का है, या यदि आप बार-बार पेशाब करने की आवश्यकता महसूस कर रहे हैं, तो यह किडनी की समस्याओं का संकेत हो सकता है.


पेट में ऐंठन

सुबह उठते समय अगर आपको पेट में सूजन या ऐंठन का अनुभव होता है, तो यह किडनी के सही ढंग से फंक्शन न करने का संकेत हो सकता है.


ज्यादा प्यास लगना

यदि आप सुबह उठने पर अक्सर अत्यधिक प्यास महसूस कर रहे हैं, तो यह एक अन्य संकेत हो सकता है. किडनी की समस्याओं के कारण शरीर में पानी का संतुलन बिगड़ सकता है, जिससे आपको अधिक प्यास लगती है.


त्वचा में खुजली

किडनी की समस्याओं के कारण शरीर में टॉक्सिन जमा होने लगता है, जिससे त्वचा पर खुजली, रैशेज या अन्य समस्याएं हो सकती हैं. सुबह उठते समय अगर आपको त्वचा में असामान्य खुजली का अनुभव हो रहा है, तो इसे नजरअंदाज बिल्कुल न करें. 

इसे भी पढ़ें- एक दिन में 8 से ज्यादा बार जाते हैं पेशाब, आगे-पीछे मंडरा रहीं ये 6 बीमारियां, कभी भी पड़ सकती है अस्पताल जाने की जरूरत