Kidney Stones Symptoms In Hindi: किडनी में पथरी की समस्या बहुत ही आम है. इसमें किडनी में खनिज और ऐसिड सॉल्ट से बने कड़े पदार्थ एक-दूसरे से चिपक जाते हैं, और छोटे-छोटे पत्थर का रूप ले लेते हैं. गुर्दे में पथरी होने के कई कारण है. लेकिन खानपान की आदतें इसमें सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं. इसमें कुछ ऐसी सब्जियां भी शामिल है, जिसका सेवन सेहत के लिए फायदेमंद मानकर हम सब रोज करते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कैसे होते हैं किडनी स्टोन के लक्षण- किडनी में स्टोन होने पर पीठ के निचले हिस्से, पेट या बगल में दर्द, पेशाब करते समय दर्द होना, पेशाब में खून आना, पेशाब करने में असमर्थता, बहुत ज्यादा पेशाब करने की इच्छा होना, बुखार या ठंड लगना, झागदार या बदबूदार पेशाब, उल्टी जैसे लक्षणों का अनुभव हो सकता है. 

इसे भी पढ़ें- Yoga For Kidney Stone: गुर्दे में पथरी के उपचार के लिए बेस्ट हैं ये 5 योगासन, पेशाब के रास्ते निकलने लगता है स्टोन


 


किडनी में स्टोन बनाने वाली सब्जियां-
पालक

पालक में ऑक्सलेट्स की उच्च मात्रा होती है, जो गुर्दे में पथरी का निर्माण कर सकती है. अधिक मात्रा में पालक का सेवन करने से शरीर में ऑक्सलेट्स का स्तर बढ़ सकता है, जिससे पथरी के जोखिम में वृद्धि होती है.


बीन्स

विभिन्न प्रकार की बीन्स जैसे राजमा, चने और मूँग में भी ऑक्सलेट्स की उच्च मात्रा होती है. लंबे समय तक बीन्स का अत्यधिक सेवन गुर्दे की पथरी का कारण बन सकता है.


बैंगन

बैंगन में भी ऑक्सलेट्स होते हैं, हालांकि इसकी मात्रा पालक की तुलना में कम होती है. फिर भी, नियमित रूप से बैंगन का सेवन पथरी के खतरे को बढ़ा सकता है.


टमाटर

टमाटर में भी कुछ मात्रा में ऑक्सलेट्स पाए जाते हैं. हालांकि, यह मात्रा अधिक नहीं होती, लेकिन टमाटर का अत्यधिक सेवन गुर्दे की समस्याओं को जन्म दे सकता है.


ककड़ी

ककड़ी में भी ऑक्सलेट्स की थोड़ी मात्रा होती है. ककड़ी का अत्यधिक सेवन गुर्दे की पथरी की संभावना को बढ़ा सकता है, विशेषकर यदि इसका सेवन अन्य उच्च ऑक्सलेट्स वाली सब्जियों के साथ किया जाए.

इसे भी पढ़ें- किडनी के लिए काल बनी दिल्ली की गर्मी, Kidney Stone के दर्द से कराह रहे 40% युवा; जानें आपको बचाव के लिए क्या करना है

 


 


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.