अक्सर लोग सर्दी, खांसी, बुखार और छोटी-मोटी बीमारियों से परेशान रहते हैं. फिर यह भी सोचते हैं कि ऐसा क्या उपाय किया जाए, जिससे बीमारियां हमेशा के लिए मुझसे दूर रहें. इसके लिए वह कई घरेलू उपाय भी अपनाते हैं. लोग बीमारियों से बचने के लिए डॉक्टर से नियमित इलाज कराते रहते हैं. लेकिन बीमारियों से बचाव के लिए कुछ आसान ट्रिक अपनाकर आप स्वस्थ रह सकते हैं और बीमारियों को दूर रख सकते हैं. आइए जानते हैं बीमारियों से बचने के कुछ नुस्‍खे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इसके लिए आपको संतुलित आहार लेना होगा. नियमित व्यायाम करने से आप बीमारियों को अपने पास नहीं आने देंगे. अगर आप पर्याप्त नींद लेंगे, तो बीमारियां आपके पास नहीं आएंगी. खाने से पहले और शौच से आने के बाद हमेशा अपने हाथ-पैर धोएं. साथ ही अगर आप अपने घर के आसपास के वातावरण को साफ-सुथरा रखेंगे, तो बीमारियां आपके पास नहीं आएंगी. इसके लिए आपको धूम्रपान और शराब से दूर रहना होगा. क्योंकि यह आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. नियमित रूप से हेल्थ चेकअप कराएं, ताकि आप अपनी सेहत पर नजर रख सकें. इसके लिए आपको हमेशा खुश और पॉजिटिव रहना होगा, ताकि आपकी मेंटल हेल्थ अच्‍छी रहे.


बीमारियों को दूर रखने के लिए आपको अपने डेली रूटीन में कुछ नियमित डाइट का सेवन अनिवार्य करना होगा. शरीर का इम्यून सिस्टम बढ़ाने में भोजन की अहम भूमिका होती है. ताजे फल और सब्जियों में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं और ये शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाते हैं. बैलेंस डाइट के लिए अपने खाने में साबुत अनाज, छिलके वाली दालें, रंग-बिरंगी सब्जियां और फल शामिल करें. नियमित अंतराल पर दूध या दूध से बनी चीजें. अच्छी क्वालिटी वाले फैट का इस्तेमाल करें और बादाम, अखरोट या मूंगफली को भी कम मात्रा में शामिल करें. साथ ही, रोजाना 2-3 लीटर पानी पीएं.


केला खाएं
केला पोटेशियम से भरपूर होता है, जो शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है और मैग्नीशियम व विटामिन बी का अच्छा सोर्स है. बादाम में मौजूद प्रोटीन की मात्रा शरीर को एनर्जी प्रदान करती है और आलस्य व थकान को दूर रखती है. वहीं, पालक में मौजूद विटामिन सी, फोलेट और आयरन शरीर को एनर्जी प्रदान करते हैं और आयरन की कमी को पूरा करते हैं. अदरक पोषक तत्वों से भरपूर होता है और पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मदद करता है. यह अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ावा देता है और आंतों को स्वस्थ रखने में मदद करता है. इन चीजों का नियमित सेवन आपको गंभीर बीमारियों से बचाएगा.


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.