नारियल तेल एक फायदेमंद चीज है, जिसे स्किन केयर टिप्स के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. अक्सर लोग स्किन को मुलायम बनाने और बेदाग रखने के लिए स्किन पर नारियल तेल लगाते हैं, लेकिन कुछ लोगों को इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. इससे नारियल तेल के दुष्प्रभावों का सामना करना पड़ सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इन लोगों को नहीं करना चाहिए नारियल तेल का इस्तेमाल
गर्मी में सनबर्न और सन टैनिंग की समस्या होने का खतरा बना रहता है. इन समस्याओं का इलाज करने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है. लेकिन ऑयली स्किन वाले लोगों को त्वचा पर नारियल तेल का उपयोग नहीं करना चाहिए. वरना उनके रोमछिद्र बंद हो सकते हैं और फिर नारियल तेल के दुष्प्रभावों का सामना करना पड़ सकता है.


Coconut Oil Side Effects: चेहरे पर नारियल तेल लगाने के दुष्प्रभाव


  1. ऑयली स्किन वाले लोगों के चेहरे पर अतिरिक्त तेल की परत चढ़ी रहती है. अगर इस स्थिति में फेस पर कोकोनट ऑयल लगाया जाए, तो स्किन पोर्स बंद हो सकते हैं और दाने निकलने की समस्या हो सकती है.

  2. तैलीय त्वचा पर नारियल तेल से मसाज करने पर स्किन टोन डल हो सकती है. इससे इसे लगाकर धूप में निकलने से बचना चाहिए.

  3. नारियल तेल नमी प्रदान करता है और यह चेहरे पर बाल उगने का कारण बन सकता है. नारियल तेल से फेशियल हेयर बड़े हो जाते हैं.

  4. नारियल तेल ऑयली स्किन वाले लोगों पर रैशेज का कारण भी बन सकता है. जो कि स्किन इंफेक्शन का रूप ले सकता है.


Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.