थायराइड की बीमारी गले में मौजूद थायरॉयड ग्लैंड में होती है. इसका काम शरीर के सही तरह से फंक्शन करने के लिए जरूरी हार्मोन को बनाना और जरूरत के अनुसार उसे रिलीज करना होता है. जब ग्लैंड अपना यह काम सही नहीं कर पाता है तो उसे थायराइड डिसऑर्डर कहा जाता है. महिलाओं में यह समस्या सबसे ज्यादा होती है. इसका सबसे बड़ा साइड इफेक्ट प्रेगनेंसी में नजर आता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हाइपोथायरायडिज्म और हाइपरथायरायडिज्म थायराइड डिसऑर्डर दो तरह के होते हैं. खास बात यह है कि यह दोनों प्रकार ही महिलाओं के प्रजनन क्षमता को प्रभावित करते हैं. स्टडी के अनुसार, थायराइड डिसऑर्डर ओव्यूलेशन को प्रभावित करके बांझपन का कारण बन सकते हैं. इन स्थितियों वाली महिलाओं में मासिक धर्म के दौरान एग रिलीज होने में प्रॉब्लम होती है, जिससे कंसीव करने में परेशानी आती है. ऐसे में यदि आपको थायराइड की समस्या है तो इसे नजरअंदाज बिल्कुल न करें. इसे कंट्रोल करने के उपाय यहां हम आपको बता रहे हैं.

इसे भी पढ़ें- ऐसी महिलाओं को नहीं मिलता मां बनने का सुख, ये 5 आदतें खत्म कर देती है बच्चा पैदा करने की शक्ति


 


थायराइड कंट्रोल करने के उपाय


डाइट 

डाइट में चीनी और प्रोसेस्ड फूड्स को शामिल न करें. अत्यधिक चीनी से सूजन हो सकती है, जो कम थायराइड के लक्षणों को खराब कर सकती है. साथ ही क्रूसिफेरस सब्जियों का सेवन सीमित करें. पत्तागोभी और ब्रोकोली जैसी सब्जियां थायराइड हार्मोन उत्पादन में हस्तक्षेप कर सकती हैं.

इसे भी पढ़ें- ये 5 हेल्दी फूड्स Thyroid मरीजों के लिए हैं खराब, आयुर्वेद एक्सपर्ट से जानें इसके पीछे की वजह


 


स्ट्रेस 

अपने तनाव को कम करने के तरीके खोजें.  तनाव थायराइड हार्मोन प्रतिरोध का कारण बन सकता है. ऐसे में मेडिटेशन करना बहुत फायदेमंद होता है. 


वजन

शरीर का स्वस्थ वजन बनाए रखें. आपके शरीर का वजन जितना अधिक होगा, आपके शरीर को उतने ही अधिक थायराइड हार्मोन की आवश्यकता होगी. 


एक्सरसाइज 

सप्ताह में तीन से पांच बार एक्सरसाइज करें. आपकी मांसपेशियों को बढ़ाने से आपके चयापचय को बढ़ावा मिल सकता है और वजन बढ़ने या सुस्ती से बचने में मदद मिल सकती है.

इसे भी पढ़ें- National Yoga Day: इन 5 योगासन से करें थायराइड को कंट्रोल, नहीं पड़ेगी दवा की जरूरत



Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.