TikTok स्टार रचेल याफे ने 27 साल की उम्र में दुर्लभ लिवर कैंसर से अपनी जान गंवा दी. रचेल का 7 साल से कैंसर से संघर्ष चल रहा था और 11 अक्टूबर को उन्होंने आखिरी सांस ली. वह अक्सर अपनी कैंसर जर्नी को सोशल मीडिया पर शेयर कर रही थीं. उनकी आखिरी पोस्ट में, उन्होंने बताया था कि रेडिएशन के बाद वह कमजोर महसूस कर रही थीं और उनकी भूख भी कम होती जा रही थी, जो उनके कमजोर होते शरीर से स्पष्ट था.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रचेल याफे का कैंसर जर्नी तब शुरू हुआ जब उन्होंने अपने टीनएजर में अपने शरीर में असामान्य लक्षण महसूस किए. पहले तो उन्हें लगा कि यह ग्लूटेन इन्टॉलरेंस की समस्या हो सकती है, लेकिन जब डॉक्टर ने उनके लक्षणों को गंभीरता से लिया, तो उन्हें एक एक्सपर्ट के पास भेजा गया. जांच में उनके लिवर में 20 सेंटीमीटर का ट्यूमर पाया गया, जिसके बाद बायोप्सी ने यह पुष्टि की कि उन्हें फाइब्रोलामेलर हेपैटोसेलुलर कार्सिनोमा नामक दुर्लभ कैंसर था.


क्या है ये दुर्लभ कैंसर
यह कैंसर बेहद दुर्लभ है और हर साल दुनियाभर में केवल 200 लोगों को ही प्रभावित करता है. अधिकांश मामले किशोर और युवा वयस्कों में पाए जाते हैं. इस बीमारी के कोई विशेष लक्षण नहीं होते, जिसके कारण इसे देर से ही पहचानने का मौका मिलता है और तब तक यह शरीर के अन्य हिस्सों में फैल चुका होता है.


रचेल को कब चला कैंसर का पता?
रचेल को कैंसर का पता तब चला जब वह पेट में सूजन महसूस कर रही थीं और उन्हें स्टेज 4 कैंसर का पता चला. उन्हें तत्काल सर्जरी की गई, लेकिन तीन महीने बाद कैंसर फिर से उनके लिवर और फेफड़ों में वापस आ गया. इसके बाद उन्होंने पारंपरिक और वैकल्पिक दोनों तरह की मेडिकल प्रोसीजर का सहारा लिया.


तुरंत डॉक्टर से सलाह लें
अपनी यात्रा के दौरान, रचेल ने कई बार अपने प्रशंसकों से आग्रह किया कि अगर उन्हें अपने शरीर में कुछ असामान्य लगे तो तुरंत डॉक्टर से परामर्श लें. उन्होंने अपने अंतिम TikTok वीडियो में कहा कि अगर आपको लगता है कि कुछ गलत है, तो डॉक्टर से जरूर मिलें. अपने शरीर के संकेतों पर विश्वास करें, क्योंकि यही सबसे महत्वपूर्ण है. रचेल की कहानी हमें याद दिलाती है कि सेहत से जुड़े संकेतों को कभी नजरअंदाज न करें और समय रहते डॉक्टर से जांच करवाना बेहद जरूरी है.


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.