Stop sleeping while studying: वैसे तो नींद लेना बहुत अच्छी बात है, लेकिन जब पढ़ाई के वक्त ये हमें परेशान करने लगे तो सबसे बड़ा दुश्मन लगने लगती है. अधिकांश स्टूडेंट को पढ़ाई करते वक्त इस परेशानी से दो चार होना पड़ता है. ये समस्या तब और बढ़ जाती है जब परीक्षा नजदीक हो. हालांकि कुछ ऐसे उपाय हैं, जिनकी मदद से आप इस समस्या से राहत पा सकते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आइए हम यहां आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं जिनकी मदद से रात में पढ़ते समय आपको नींद नहीं आएगी.


नींद दूर भगाने वाले जरूरी उपाय (Impportent remedies for sleep deprivation)


1. संतुलित डाइट लेना जरूरी है
इंडिया टूडे की खबर के अनुसार, रात को पढ़ते समय नींद न आए, इसके लिए डाइट में एनर्जेटिक चीजों को शामिल करें. आप हरी पत्तीदार सब्जियां, फल, सलाद, मसूर दाल का सेवन करें. बादाम और सीड्स आधारित खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल करें.


2. इतने घंटे की नींद लेना बेहद जरूरी
हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि हर इंसान को 7-8 घंटे की नींद की जरूरत है. यदि आप रात में पढ़ाई करते हैं तो अपना टाइम इस तरह सेट करें कि कम से सम 7 घंटे की नींद एक बार में पूरी हो जाए. 


3. गैप देकर पढ़ाई करें
जो लोग देर रात बिना रुके कई घंटों तक पढ़ते हैं तो उन्हें जल्द नींद आने लगती है. इसलिए एक अंतराल में दो घंटे से ज्यादा न पढ़ें. दो घंटे के बाद थोड़ी देर इधर-उधर टहल लें. हल्की एक्सरसाइज भी कर सकते हैं. दो घंटे के अंतराल पर 10 से 15 मिनट का विश्राम जरूरी है. 


4. चेहरे को पानी धोते रहना चाहिए 
अगर आपको रात में पढ़ते समय नींद आती है तो चेहरे को समय-समय पर पानी से धोते रहें. इससे भी नींद दूर भागेगी. जब नींद ज्यादा परेशान करें तो खुद से बातें करें.


5. कॉफी का सेवन करें
अगर रात में नींद परेशान करें तो च्यूइंग गम हमेशा चबाते रहे. इसके अलावा आप कॉफी का भी सहारा ले सकते हैं.


ये भी पढ़ें: Stress: ये हैं तनाव के 5 बड़े कारण, अचानक उठता है सिर में दर्द, जानें बचने के उपाय


यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.​​​​


WATCH LIVE TV