Dengue Recovery Foods: डेंगू बुखार एक खतरनाक बीमारी है, जब ये किसी को होती है, तो उसके खून में प्लेटलेट्स काउंट कम हो जाता है, जिससे शरीर में कमजोरी आना लाजमी है. जब डेंगू से उबरने की बात आती है, तो डॉक्टर अक्सर फल खाने और जंक फूड से बचने की सलाह देते हैं. हालांकि, बहुत से लोग अभी भी सोचते हैं कि कौन से फूड आइटम्स रिकवर होने में मदद कर सकते हैं. तो फिक्र न करें क्योंकि न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बतरा (Lovneet Batra) ने सवाल-जवाब के इंस्टाग्राम सेशन में उन फूड्स के बारे में बताया है  जो डेंगू से जल्दी ठीक होने में मदद कर सकते हैं।


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 


डेंगू से ठीक होने के लिए इन 4 चीजों का सेवन करें


1. प्राकृतिक तरल पदार्थों से खुद को हाइड्रेटेड रखें


अगर आप डेंगू का सामना कर रहे हैं, तो खुद को हाइड्रेटेड रखना बहुत जरूरी है. नारियल पानी और शिकंजी जैसे नेचुरल ड्रिंक्स का सेवन करें. घर पर शिकंजी बनाना बहुत आसान है - बस ताज़ा निचोड़ा हुआ नींबू का रस, पानी, चीनी, एक चुटकी काला नमक और भुना जीरा पाउडर मिलाकर ब्लेंड करें और पी जाएं.


2. प्रोटीन इनटेक को बढ़ाएं


डेंगू के असर से लड़ने के लिए अपने प्रोटीन का सेवन बढ़ाना जरूरी है. अपनी डाइट में दही, मूंग दाल, क्विनोआ, अमरनाथ, सत्तू, घर का बना लो-फैट पनीर और टोफू जैसे फूड आइटम्स को शामिल करने पर विचार करें. लो-फैट होममेड पनीर बनाना आसान है - स्किम मिल्क को उबालें, नींबू का रस डालें, और दही वाले मिश्रण को मलमल के कपड़े से छान लें.


3. होल ग्रेन को अपनाएं

डेंगू से जल्दी रिकवर करने और हेल्दी रहने के लिए आप होल ग्रेन वाले फूड्स को डाइट में शामिल कर सकते हैं. इनमें दलिया, चावल और ओट्स को खाने से अच्छे नतीजे देखने को मिल सकते हैं.



4. फोलिक एसिड और विटामिन के से भरपूर फूड्स खाएं

अपने आहार में फोलिक एसिड और विटामिन के से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करें. कीवी, अनार, ब्रोकली और पालक बेहतरीन विकल्प हैं. ये फूड आइटम्स आपके ओवरऑल हेल्थ को बेहतर बनाने में अहम रोल अदा करते हैं.
 




इसलिए अगर आप डेंगू से जूझ रहे हैं, तो फिर से हेल्दी बनने की कोशिशों को तेज करने में मदद के लिए इन सुझाए गए फूड्स को अपनी डेली डाइट में जरूर शामिल करें. डेंगू से जल्दी ठीक होने के लिए इन बातों को फॉलो करना जरूरी है.


 


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.