High Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल आपके खून में पाया जाने वाला एक तरह का फैट है. हालांकि बॉडी फंक्शन के लिए कोलेस्ट्रॉल की जरूरत होती है, लेकिन बहुत ज्यादा मात्रा में बैड कोलेस्ट्रॉल यानी एलडीएल हार्ट डिजीज के रिस्क को बढ़ा सकता है. अगर आप हद से ज्यादा ऑयली फूड्स खाते हैं नसों में एलडीएल अधिक हो जाएगा जो कि खतरनाक है. न्यूट्रीशनिस्ट निखिल वत्स के मुताबिक अपनी डाइट में पॉजिटिव चेंजेज लाकर दिल की सेहत को बेहतर बना सकते हैं. इसके लिए आप कुछ ऐसे प्रोटीन रिच फूड्स खाएं जो बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में काफई मदद कर सकते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1. फैटी फिश 


साल्मन, मैकेरल और सारडाइन जैसी फैटी फिश न सिर्फ प्रोटीन से भरपूर होती हैं, बल्कि ओमेगा -3 फैटी एसिड में भी रिच होती हैं. ओमेगा -3 सूजन और ट्राइग्लिसराइड के लेव को कम करने के लिए जाने जाते हैं, जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं. हफ्ते में एक फैटी मछली खामो से आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को संतुलित करने में मदद मिल सकती है, साथ ही आपके प्रोटीन का सेवन भी बढ़ सकता है.



2. फलियां और बीन्स


बीन्स, दाल और छोले प्रोटीन और फाइबर के रिच प्लांट बेस्ड सोर्सेज हैं.  फाइबर, खासकर सॉल्यूएबल फाइबर, ब्लड स्ट्रीटम में कोलेस्ट्रॉल के एब्जॉर्ब्शन को कम करने में मदद करता है. फलियों सेचुरेटेड फैट्स में कम होते हैं, जो उन्हें एनिमल प्रोटीन के लिए एक हेल्दी ऑप्शन बनाते हैं. अपने भोजन में दाल या छोले शामिल करने से कोलेस्ट्रॉल के लेवल और ओवरऑल हार्ट हेल्थ में सुधार करने में मदद मिल सकती है.



3. सोया प्रोडक्ट्स


सोयाबीन और सोया बेस्ड फूड्स जैसे टोफू, एडमामे और टेम्पेह प्रोटीन रिच होते हैं और एलडीएल के लेवल को कम करने के लिए जाने जाते हैं. सोया एक बेहतरीन प्लांट बेस्ड प्रोटीन है जिसमें सेचुरेटेड फैट कम होता है. कई रिसर्च से पता चलता है कि हर दिन तकरीबन 25 ग्राम सोया प्रोटीन का सेवन करने से बैड कोलेस्ट्रॉल को 4-6% तक कम किया जा सकता है.


4. नट्स और सीड्स


बादाम, अखरोट और चिया सीड्स जैसे नट्स प्रोटीन, हेल्दी फैट्स और फाइबर से भरपूर होते हैं. ये फूड्स कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए फायदेमंद होते हैं क्योंकि इनमें अनसेचुरेटेड फैट्स होते हैं, जो एलडीएल को कम करने में मदद करते हैं जबकि गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं. रोजाना मुट्ठी भर नट्स खाने से कोलेस्ट्रॉल के लेवल में सुधार होगा. 


5. क्विनोआ


क्विनोआ एक प्लांट बेस्ड प्रोटीन है जिसमें सभी 9 असेंशियल अमीनो एसिड होते हैं. ये फाइबर में भी रिच हैं, जो एलडीएल के लेवल को कम करके कोलेस्ट्रॉल मैनेज करने में मदद करता है. क्विनोआ को अक्सर चावल के विकल्प के तौर पर देखा जाता है.


 


(Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)