Vitamin b12 rich foods: विटामिन बी12 (Vitamin b12) हमारे शरीर के लिए आवश्यक एक पोषक तत्व है, जो विभिन्न कामों के लिए महत्वपूर्ण होता है. यह हमारे शरीर के ऊतकों व प्रणालियों के विकास में मदद करता है, खून बनाने में सहायता प्रदान करता है और सेंसिटिव न्यूरोलॉजिकल कम्युनिकेशन के लिए भी आवश्यक होता है. हमारा शरीर इसे स्वयं नहीं उत्पन्न करता है, इसलिए हमें विटामिन बी12 से भरपूर डाइट सोर्स से इसे प्राप्त करना आवश्यक है. अनुसंधान के अनुसार, एक वयस्क को रोजाना 2.4 माइक्रोग्राम विटामिन बी12 की आवश्यकता होती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

विटामिन बी12 की कमी (vitamin b12 deficiency) से शरीर में क्या होता है?



विटामिन बी12 से भरपूर 5 फूड


मांस: मांस (भेड़ का मांस, बकरे का मांस, मुर्गे का मांस) विटामिन बी12 का एक रिच सोर्स होता है. इनमें विटामिन बी12 बड़ी मात्रा में पाया जाता है.


समुद्री फूड: समुद्री फूड जैसे कि मछली, मछली का तेल, समुद्री साग. पके हुए 6 औंस सैल्मन फिश में रोजाना की जरूरत का 200% से अधिक विटामिन बी12 होता है.


दूध से बनी चीजें: दूध, पनीर, दही, घी, आदि भी विटामिन बी12 के रिच सोर्स होते हैं. एक कम दूध में रोजाना की 46% जरूरत को पूरा किया जा सकता है.


अंडे: अंडे विटामिन बी12 का एक अच्छा सोर्स है. आप इसे रोजाना सुबह ब्रेकफास्ट में खा सकते हैं. दो बड़े अंडे में रोजाना की 46% जरूरत को पूरा किया जा सकता है.


यीस्ट फूड: ब्रेड, पास्ता, नूडल्स आदि जैसे यीस्ट फूड में भी विटामिन बी12 भरपूर मात्रा में पाया जाता है.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)