Weak Eyesight Home Remedy: अनहेल्दी लाइफस्टाइल और खाने-पीने की खराब आदतों से छोटी ही उम्र में चश्मा लग जाता है. ऐसे में माता-पिता परेशान रहते हैं कि उनके बच्चों की आंखों की रोशनी तेज हो जाए और चश्मा हट जाए. आयुर्वेद में भी आंखों की रोशनी बढ़ाने या मजबूत करने के लिए कई उपाय बताए गए हैं. आपके किचन में पाए जाने वाली तीन चीजों को दूध में मिलाकर लिया जाए तो आंखों की रोशनी अच्छी होगी और चश्मा भी हट जाएगा. आइए जाने वो तीन चीजें क्या हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आयुर्वेद के अनुसार, ये तीन मिश्रण सौंफ, बादाम, मिश्री हैं. इन तीनों को दूध में मिलाकर पीने से आंखों की रोशनी तेज होती है. आयुर्वेद में सौंफ को नेत्र ज्योति भी कहा जाता है. ये तीनों मिश्रण सिर्फ आंख ही नहीं बल्कि दिमाग के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. सौंफ में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो आंखों से जुड़ी कई समस्याओं को दूर कर देते हैं. रात में सोने से पहले, सौंफ, बादाम और मिश्री वाला दूध पीने से स्ट्रेस भी कम होता है और नींद अच्छी आती है.


ऐसे बनाएं सौंफ, बादाम, मिश्री वाला दूध
आप दूध में सौंफ, बादाम, मिश्री के साथ हल्दी और काली मिर्च पाउडर को भी मिला सकते हैं. आपको इसके टेस्ट शायद ही अच्छा लगे लेकिन, यह आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता. सौंफ, बादाम और मिश्री का पाउडर बनाकर आप स्टोर कर सकते हैं और कई दिनों तक चला सकते हैं. हालांकि इसे आप एयरटाइट डिब्बे में ही रखें. रात में सोने से पहले दूध में एक या दो चम्मच  सौंफ, बादाम और मिश्री का पाउडर मिलाकर रोज पीएं. इससे आपकी आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद मिलती है.


Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.