Weight Loss Exercise: आज के आधुनिक जीवन में मोटापा एक गंभीर समस्या बन गई है. दुनिया भर में लाखों लोग मोटापे से पीड़ित हैं, और यह संख्या लगातार बढ़ रही है. मोटापा एक ऐसी स्थिति है, जिसमें शरीर में अत्यधिक फैट इकट्ठा होता है. मोटापे के कई कारण हो सकते हैं, जिनमें अस्वस्थ आहार, अपर्याप्त व्यायाम, जेनेटिक और कुछ चिकित्सीय स्थितियां शामिल हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मोटापा कम करने के लिए काफी सारे लोग जिम में वर्कआउट करते हैं. कुछ को सुबह के समय जिम जाते हैं और कुछ अन्य शाम को. तो क्या ऐसे में क्या आपके दिमाग में कभी ये प्रश्न आया है कि मोटापा घटाने के लिए सुबह एक्सरसाइज करना ज्यादा फायदेमंद होता है या शाम को? अमेरिका में 5285 लोगों के वजन और व्यायाम के आंकड़ों के आधार पर हुआ अध्ययन कहता है कि मोटापा कम करने के लिए सुबह 7 से 9 बजे की अवधि में व्यायाम करना चाहिए.


सुबह व्यायाम करने के फायदे
शोधकों के अनुसार, अध्ययन में दोपहर व शाम की तुलना में सुबह व्यायाम करने वालों का बॉडी मास इंडेक्स व कमर का घेरा कम पाया गया है. बेहतर बायोलॉजिकल घड़ी के अलावा सुबह वर्कआउट करने वालों में व्यायाम, खाने-पीने की अच्छी आदतें और सोने के समय में नियमितता भी पाई गई. ये सब फैक्टर वजन पर अच्छा असर डालते हैं. विशेषज्ञों के अनुसार सुबह फोन, लोगों से मिलना-जुलना व घर के दूसरे कामों की बाधाएं कम होती हैं और रोज व्यायाम करते रहने की गुंजाइश अधिक होती है.


मोटापे से होने वाली कई स्वास्थ्य समस्याएं
- दिल की बीमारी
- स्ट्रोक
- डायबिटीज
- कुछ प्रकार के कैंसर
- ऑस्टियोआर्थराइटिस
- सांस समस्याएं
- नींद संबंधी समस्याएं


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.