Chai Peene Ke Nuksan: चाय भारत ही नहीं दुनिया के सबसे पॉपुलर हॉट ड्रिंक्स में से एक है जिसे आप कई  फ्लेवर्स के साथ पी सकते हैं. इससे रात और दिनभर की थकान दूर हो जाती है. कई लोगों की सुबह की शुरुआत ही एक कप चाय से होती है, जिसे 'बेड टी' कहा जाता है. इसके बाद ऑफिस में काम काज के दौरान कई कप चाय पी ली जाती है. फिर शाम के वक्त फुर्सत के पलों में चाय का लुत्फ उठाया जाता है. हालांकि बहुत अधिक चाय सेहत के लिए अच्छी नहीं मानी जाती. आइए जानते हैं कि   कि अगर आप एक दिन में 5 कप या इससे ज्यादा चाय पीते हैं तो इससे क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दिन में ज्यादा बार चाय पीने के नुकसान


1. कैफीन का बुरा असर
चाय में कैफीन होता है, जिसका हद से ज्यादा इनटेक से नींद की कमी, तनाव, और दिल से जुड़ी समस्याएं पैदा कर सकता है. एक दिन में 5 कप चाय पीने से कैफीन का बुरा असर देखने को मिल सकता है.


2. पाचन की समस्याएं
अधिक चाय पीने से पाचन समस्याएं भी हो सकती हैं. चाय में मौजूद तत्व अपच और गैस्ट्रिक को बढ़ा सकते हैं, खासकर जब आप इसे खाली पेट पीते हैं. यानी सुबह की चाय सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचा सकती है.


3. दांतों को नुकसान
चाय में मौजूद तत्व और इसकी गर्मी की वजह से दांत कमजोर हो जाते हैं और इनामेल को भी नुकसान पहुंचता है. इसके कारण मुंह में बदबू भी आ सकती है. चाय पीते वक्त कोशिश करें कि इसका संपर्क दोंतों से कम से कम हो.


4. मोटापा
जो लोग हद से ज्यादा चाय पीते हैं उनके शरीर में चीनी और केलोरी की अधिकता हो जाती है जिससे मोटापा तेजी से बढ़ने लगता है. अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो चाय पीना छोड़ दें


5. दिल की बीमारियां
कई हेल्थ एक्सपर्ट मानते हैं कि हद से ज्यादा चाय पीने से दिल की बीमारियों का भी खतरा पैदा हो जाता है, यही वजह है कि भारत में हार्ट डिजीज के शिकार लोगों की तादाद काफी ज्यादा है.


(Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.