Heart Attack से बचने का उपाय, रोज गिनती से चढ़ें इतनी सीढ़ियां, दिल की नसें होने लगेगी मजबूत
Advertisement
trendingNow12336735

Heart Attack से बचने का उपाय, रोज गिनती से चढ़ें इतनी सीढ़ियां, दिल की नसें होने लगेगी मजबूत

Heart Attack Prevention Tips: हार्ट अटैक जानलेवा हो सकता है. हालांकि पहली बार अटैक से ही व्यक्ति की मौत हो जाए जरूरी नहीं, लेकिन दिल इतना कमजोर जरूर हो जाता है कि कभी धड़कना बंद कर दे. ऐसे में इससे बचने का सबसे अच्छा तरीका है रोज सीढ़ियां चढ़ना. क्यों और कितनी ये आप इस लेख में जान सकते हैं.

Heart Attack से बचने का उपाय, रोज गिनती से चढ़ें इतनी सीढ़ियां, दिल की नसें होने लगेगी मजबूत

शारीरिक रूप से सक्रिय रहना स्वस्थ रहने के लिए बेहद जरूरी है. इसमें न सिर्फ व्यायाम, योग शामिल हैं बल्कि रोजमर्रा की छोटी-छोटी आदतें भी अहम भूमिका निभाती हैं. इन्हीं आदतों में से एक है सीढ़ियां चढ़ना. 

जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा! सीढ़ियां चढ़ना न सिर्फ आपकी मांसपेशियों को मजबूत बनाता है बल्कि दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा भी कम करता है, खासकर हार्ट अटैक का. लेकिन यह सवाल उठता है कि कितनी सीढ़ियां चढ़ना दिल को मजबूत बनाने के लिए काफी है? 

रोज कितनी सीढ़ियां चढ़ना चाहिए

तुलाने यूनिवर्सिटी के एक नए अध्ययन के अनुसार, हर दिन 50 सीढ़ियां चढ़ने से हृदय रोग का खतरा काफी कम हो सकता है. सीढ़ी चढ़ने वाले लोगों में दूसरों की तुलना में 20 प्रतिशत तक हार्ट डिजीज का खतरा कम होता है. यह अध्ययन इस बात का स्पष्ट संकेत देता है कि अगर आप जिम जाने या लंबी वॉक करने का समय नहीं निकाल पा रहे हैं, तो भी घबराने की जरूरत नहीं है. आप आसान तरीकों से भी अपने दिल का ख्याल रख सकते हैं. 

सीढ़ी चढ़ने से दिल को कैसे मिलता है फायदा

अध्ययन में यह पाया गया कि सीढ़ियां चढ़ने से शरीर में हाई डेंसिटी लिपोप्रोटीन (HDL) का स्तर बढ़ता है, जिसे अच्छा कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है. वहीं दूसरी ओर, लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन (LDL) का स्तर, जिसे गंदा कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है, कम होता है. जिससे दिल में ब्लॉकेज नहीं होता है और हार्ट अटैक की संभावना बहुत कम हो जाती है. 

इसे भी पढ़ें- हार्वड की सलाह- बॉडी में बढ़ गया है 'गंदा' LDL Cholesterol, तो इन 4 चीजों से बना लें दूरी

हार्ट अटैक के साथ मोटापा भी दूर

अगर आप लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल करने की आदत डाल लेते हैं, तो ना सिर्फ अपने दिल की सेहत का ख्याल रख पाएंगे बल्कि मोटापा कम करने में भी मदद मिलेगी. इससे आपके जोड़ मजबूत होंगे और हड्डियों को भी बल मिलेगा. 

सिर्फ सीढ़ी चढ़ना हार्ट अटैक से बचाव नहीं करेगा

विशेषज्ञों का कहना है कि सिर्फ सीढ़ियां चढ़ने से ही काम नहीं चलेगा. दिल को स्वस्थ रखने के लिए संतुलित आहार, पर्याप्त नींद और तनाव मुक्त रहना भी जरूरी है. साथ ही धूम्रपान और शराब के सेवन से पूरी तरह बचना चाहिए. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news