Tender Coconut Water Drinking Benefits: हम में से शायद ही कोई होगा जो नारियल पानी पीना पसंद न करता है. अक्सर समंदर किनारे लोग जब कभी छुट्टियां मनाने जाते हैं तो इस नेचुरल ड्रिंक का लुत्फ जरूर उठाते हैं. ये हमारे शरीर में पानी की कमी नहीं होता और डिहाइड्रेशन से बचाता है. शहरों से लेकर ग्रामीण इलाकों में भी इसकी अच्छी खासी डिमांड देखने को मिलती है. लेकिन क्या आप इसके सभी फायदों के बारे में वाकिफ हैं. भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया कि नारियल पानी पीने से कौन-कौन सी बीमारियों और परेशानियों से निजात मिल सकती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इन परेशानियों में राहत दिला सकता है नारियल पानी


1. मोटापा

मोटापा खुद में तो कोई बीमारी नहीं है, लेकिन ये कई बीमारियों का दावत देता है, इसलिए वजन कम करने और पेट से चर्बी घटाने के लिए नारियल पानी को अपनी आदत का हिस्सा बना लें. ऐसा करने से कुछ ही महीने में आपका शरीर शेप में आ जाएगा.


2. हाई ब्लड प्रेशर

जो लोग हाई ब्लड प्रेशर के शिकार हैं उन्हें रोजाना नारियल पानी का सेवन करना चाहिए क्योंकि ये खून में कोलेस्ट्रॉल को कम कर देता है, और फिर फैट घटने के कारण बीपी धीरे-धीरे नॉर्मल होने लगती है. इसलिए ये नेचुरल ड्रिंक फायदेमंद माना जाता है.


3. दिल की बीमारियां

भारत में दिल की बीमारियों से परेशान लोगों की कोई कमी नहीं है, इसलिए हम सभी को नारियल पानी जरूर पीना चाहिए. इससे हार्ट अटैक, स्ट्रोक, कोरोनरी आर्टरी डिजीज और ट्रिपल वेसल डिजीज का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है.


4. संक्रमण से बचाव

कोरोना काल के बाद हमलोग संक्रमण से बचने को लेकर काफी जागरूक हो गए हैं. ऐसे में अगर हम नियमित रूप से नारियल का पानी पिएंगे तो इससे इम्यूनिटी बूस्ट होगी और हम इंफेक्शन और कई बीमारियों से आसानी से लड़ पाएंगे.


 


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.