चिकनपॉक्स में नीम की पत्तियों का उपयोग जरुरी माना जाता है इसमें एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो चिकनपॉक्स के छाले को संक्रमित होने से बचाते हैं. ये पत्तियां छालों को जल्दी सूखने में मदद करती है और दाग होने की संभावना को भी बहुत कम कर देती है जिससे चिकेनपॉक्स सही होने के बाद वो अपने दाग नही छोड़ जाता, नीम की पत्तियों में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं  जो की सूजन कम करने वाले गुण से भरपूर होते हैं जो चिकनपॉक्स के कारण होने वाली खुजली और जलन को कम करते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 


कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि नीम में एंटीवायरल गुण भी होते हैं जो वायरस के प्रसार को रोकने में मदद कर सकते हैं.ये त्वचा को ठंडक पहुंचाता है यानी नीम की पत्तियों का लेप त्वचा को ठंडक पहुंचाता है और जलन को काफी हद तक कम करने में मदद करता है. 



 


नीम का उपयोग कैसे करें


 


नीम का पेस्ट: नीम की पत्तियों को पीसकर एक पेस्ट बना लें और इसे छालों पर लगाएं


नीम का पानी: नीम की पत्तियों को उबालकर पानी बना लें और इस पानी से जहां जहां छाले हुए हों उन्हें धो लें


नीम का तेल: नीम का तेल छालों पर लगाया जा सकता है, लेकिन इसे थोड़ी मात्रा में ही इस्तेमाल करना चाहिए


 


सावधानी : 


 


नीम की पत्तियों से एलर्जी होने पर इसका उपयोग न करें


यदि आप गर्भवती हैं या स्तनपान करा रही हैं तो नीम का उपयोग करने से पहले डॉक्टर से सलाह लें.


बच्चों पर नीम का उपयोग करते समय सावधानी बरतें और इसे सीधे आंखों में बिल्कुल न जाने दें.


ध्यान दें: नीम एक प्राकृतिक उपचार है और ये सभी के लिए प्रभावी नहीं हो सकता है. यदि चिकनपॉक्स के लक्षण गंभीर हैं तो डॉक्टर से संपर्क करना महत्वपूर्ण है.



 


डिस्क्लेमर : यह जानकारी केवल सूचना के उद्देश्य से है और इसे किसी भी चिकित्सा सलाह के विकल्प के रूप में नहीं माना जाना चाहिए। किसी भी स्वास्थ्य समस्या के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से परामर्श करें