Roasted Food Khane Ke Fayde: मौजूदा दौर की लाइफस्टाइल में सेहत का ख्याल रखना बेहद जरूरी है और इसके लिए हेल्दी डाइट लेना पड़ता है, वरना स्वास्थ्य पर बुरा असर हो सकता है. खासकर अगर आप ज्यादा नमकीन, ऑयली और मसालेदार फूड खाएंगे तो हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट डिजीज, कब्ज, गैस और एसिडिटी जैसी शिकायत हो सकती है. न्यूट्रीशनिस्ट निखिल वत्स ने बताया कि ऐसे में आपके लिए रोस्टेड फूड एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रोस्टेड फूड क्यों खाना चाहिए?

रोस्टेड फूड का मतलब है कि वो भोजन जिसे तेल की जगह डायरेक्ट आग में पकाया गया है. ऐसा करने से भोजन में पोषक तत्वों कमी नहीं होती, और बॉडी को मैक्सिमम बेनेफिट मिलता है. अगर इसे धीरे-धीरे और हल्की आंच में पकाया जाए तो और भी बेहतर रहता है. इसके अलावा रोस्टिंग मेथड फूड आइट्स की लिपिड स्ट्रक्चर को असरदार तरीके से चेंज करता है, जिससे वो कम तेल और कॉलेस्ट्रॉल के साथ लाते हैं.


रोस्टेड फूड के कई बेहतरीन फायदे होते हैं, पहला ये कि इस प्रक्रिया से भोजन का स्वाद और गंध बेहतर हो जाता है, जिससे उनका आकर्षण बढ़ता है और लोग उन्हें खाने में अधिक आनंद लेते हैं. दूसरा ये कि रोस्टिंग प्रक्रिया से खाद्य पदार्थों में मौजूद विटामिन और मिनरल्स की मात्रा बरकरार रहती है, जिससे शरीर को उनकी जरूरत पूरी होती है. इसके अलावा, रोस्टेड फूड का सेवन वजन कम करने में भी मददगार साबित हो सकता है. क्योंकि इसमें कम तेल होता है, इसका सेवन करने से वजन नियंत्रित रहता है और आपका स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है.


इस बात का रखें ख्याल

कई लोग चिकन, पनीर या कई दूसरी चीजों को रोस्ट करने से पहले उसे काफी तेल और मसाले से रैप कर देते हैं, ऐसे में हेल्दी फूड का मिशन अधूरा रह जाएगा. इसलिए बेहतर है कि तेल और मसाले कम से कम क्वांटिटी में यूज करें, तभी आपकी सेहत को पूरा फायदा मिल पाएगा. 


(Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)