World rabies day 2023: रेबीज एक वायरल संक्रमण है, जो आमतौर पर संक्रमित जानवर के काटने या खरोंच से फैलता है. यह वायरस दिमाग और नर्वस सिस्टम को प्रभावित करता है और अगर इसका समय पर उपचार नहीं किया जाए तो यह घातक हो सकता है. आज विश्व रेबीज दिवस. हर साल 28 सितंबर को विश्व रेबीज के बारे में जागरूकता बढ़ाने और इस घातक बीमारी को रोकने के लिए उपाय करने के लिए मनाया जाता है. आज हम आपको रेबीज से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी बताते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रेबीज के लक्षण आमतौर पर काटने या खरोंच के बाद 2 से 8 सप्ताह के भीतर दिखाई देते हैं. इन लक्षणों में शामिल हैं- सिरदर्द, बुखार, मांसपेशियों में दर्द, चिड़चिड़ापन, भ्रम, असामान्य व्यवहार और दौरे. रेबीज का कोई इलाज नहीं है, लेकिन अगर इसका इलाज जल्दी शुरू किया जाए तो इसे रोका जा सकता है. उपचार में एंटीरैबीज वैक्सीन और एंटीबॉडी शामिल हैं.


रेबीज को रोकने के लिए उपाय
- जंगली या असामान्य जानवरों से दूर रहें.
- अगर आपको कोई जानवर काट ले या खरोंच दे, तो तुरंत डॉक्टर से मिलें.
- अपने पालतू जानवरों को नियमित रूप से रेबीज वैक्सीन लगवाएं.


अगर कुत्ते ने काट लिया या खरोंच दिया तो क्या करें?
- घाव को साबुन और पानी से अच्छी तरह धोएं.
- घाव को 10 मिनट तक धोएं.
- घाव को खुला रखें.
- घाव पर एंटीसेप्टिक लगाएं.
- डॉक्टर से मिलें.
- डॉक्टर से मिलने पर कुत्ते के बारे में जानकारी दें, जैसे कि कुत्ता कहां से आया था, उसका व्यवहार कैसा था और क्या वह बीमार लग रहा था.
- घाव की जांच करवाएं.
- यदि आवश्यक हो, तो डॉक्टर एंटीरैबीज वैक्सीन और एंटीबॉडी दे सकता है.


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.