Tips for Yoga: इस बात से हर कोई इत्तेफाक रखेगा कि योगाभ्यास करना बहुत लाभकारी काम है. लेकिन फिर ऐसा क्यों होता है कि योगा करने के बाद भी लोगों को कोई असर नहीं मिलता. दरअसल इसके पीछे कुछ गलतियां होती हैं, जिन्हें अक्सर योगा करने वाले लोग कर देते हैं. अगर आपको भी योगा करने से कोई लाभ नहीं मिल रहा है, तो आप भी इन बातों को एक बार अपनाकर देखें. इससे योगासनों का असर बढ़ाया जा सकता है और योगा के फायदे प्राप्त किए जा सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Yoga Tips: योगा का असर बढ़ाने वाले टिप्स
अगर आप ये गलतियां कर रहे हैं या फिर योगाभ्यास के दौरान इन बातों का ध्यान नहीं रख रहे हैं, तो आपको मिलने वाले फायदे से वंचित रहना पड़ सकता है.


  1. योगा के साथ सबसे बड़ी गलती लोग ये करते हैं कि अपने खानपान पर ध्यान नहीं देते हैं. जिसके कारण योगा करने का फायदा कम हो सकता है. इसलिए योगासनों के साथ समय से खाएं और पीएं. वहीं, अस्वस्थ खानपान से दूर रहें.

  2. अगर आप तंबाकू का सेवन करते हैं, तो आपको इसे तुरंत दूरी बना लेनी चाहिए. क्योंकि धूम्रपान करना योगा के प्रभाव को कम कर सकता है.

  3. योगा करने के साथ आपके शरीर को रिकवर करने के लिए समय चाहिए. जिसमें नींद महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. नींद के दौरान हमारी मसल्स और टिश्यू खुद को रिपेयर करते हैं और शरीर रिलैक्स होता है.

  4. योगा करने का फायदा पाने के लिए नियमित्ता बहुत जरूरी है. लेकिन अक्सर महिलाएं पीरियड्स के दौरान योगाभ्यास छोड़ देती हैं. क्योंकि उन्हें लगता है कि इस समय कोई भी एक्सरसाइज या व्यायाम नहीं करना चाहिए. लेकिन यह एक भ्रामक जानकारी है. क्योंकि, यह पूरी तरह प्रत्येक महिला की क्षमता पर निर्भर करता है और वह अपनी ताकत के हिसाब से कुछ हल्के या आसान योगासनों का अभ्यास कर सकती है.

  5. इसके अलावा, योगा करने के दौरान आपको कुछ सावधानियां भी बरतनी चाहिए. वरना आपको उल्टे परिणामों का सामना करना पड़ सकता है. 10 वर्ष से छोटे बच्चे या गर्भवती महिलाओं को किसी योग गुरु की देखरेख में ही योगाभ्यास करना चाहिए.


Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.